DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशकिसानों का माफ किया गया 36 हजार करोड़ का कर्ज : स्मृति ईरानी

किसानों का माफ किया गया 36 हजार करोड़ का कर्ज : स्मृति ईरानी

लखनऊ। प्रमुख संवाददाताDinesh Rathour
Sun, 24 Oct 2021 10:39 PM
किसानों का माफ किया गया 36 हजार करोड़ का कर्ज : स्मृति ईरानी

प्रदेश भाजपा विदेश संपर्क विभाग के आनलाइन संवाद में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी की सरकार किसान हितों के प्रति अत्यधिक संवेदनशील है। इस सरकार में अब तक 1.44 लाख करोड़ रुपये रिकार्ड गन्ना मूल्य का भुगतान कराया जा चुका है। 36 हजार करोड़ रुपये से किसानों के कर्जे माफ किए गए हैं। शनिवार की रात को आयोजित इस अप्रवासी संवाद में स्मृति ईरानी ने कहा कि प्रदेश में एमएसपी पर रिकार्ड खरीदारी की गई। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से किसानों को 37 हजार करोड़ ट्रांसफर किए गए हैं। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों को 2000 करोड़ रुपये से अधिक धनराशि की क्षतिपूर्ति कराई जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि केंद्र मोदी सरकार और प्रदेश की योगी सरकार मिलकर भारत को विश्वगुरु बनाने का काम कर रही है। प्रदेश की सरकार ने यूपी के इन्फ्रास्ट्रक्चर को नया आयाम दिया है। प्रदेश में 4 नए एक्सप्रेस वे बन रहे हैं जो बहुत जल्द लोकार्पित होने वाले हैं। इसके अलावा सड़कों का निर्माण, सुंदरीकरण, चौड़ीकरण, गड्ढामुक्त करने का काम हो चुका है। अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट, नए एयरपोर्ट व हवाई पट्टी का निर्माण व विकास किया जा रहा है। दस शहरों में मेट्रो परियोजना प्रस्तावित है। 

एमएसएमई से दो करोड़ से अधिक लोगों को दिया रोजगार

ईरानी ने कहा कि प्रदेश में 4.5 लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी दी जा चुकी है। 3.5 लाख से अधिक युवाओं को संविदा पर नियुक्ति दी गई है। 80 लाख से अधिक एमएसएमई इकाईयों में दो करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार मिला है। ओडीओपी योजना से 25 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिला है। प्रदेश सरकार स्वास्थ्य, शिक्षा जैसी मूलभूत आवश्यकताओं पर भी कार्य कर रही है।

कई देशों से अप्रवासी भारतीय जुड़े थे संवाद से

इस संवाद से दुनिया के कई देशों से अप्रवासी भारतीय जुड़े थे। शिकागो से पूनम गुप्ता, टेक्सास से अजय अग्रवाल, स्विटजरलैंड से डा. रूबी बख्शी, केनिया से अभिषेक गुप्ता, मिस्र से दीप्ति सिंह, न्यू जर्सी से भार्गव गोर्टी, अहमदाबाद से अनार मेहता, आबू धाबी से अनुरिता उपाध्याय, मेलबर्न से जय शाह, दुबई से श्रीकिर्ती जोशी तथा अमेरिका से गिरीश शर्मा आदि जुड़े थे। अतिथियों का स्वागत एवं संचालन विदेश संपर्क विभाग भाजपा के प्रदेश सह संयोजक डा. मनोज कुमार शाह ने किया। विषय स्थापना विदेश संपर्क विभाग भाजपा के राष्ट्रीय प्रभारी डा. विजय चैथाईवाले ने किया। धन्यवाद ज्ञापन प्रदेश संयोजक राज राजेश्वर सिंह ने किया।
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें