ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकेंद्रीय मंत्री शेखावत ने गिनाईं जल जीवन मिशन की उपलब्धियां, कहा- जो काम 2030 तक पूरा होना था वह अभी किया

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने गिनाईं जल जीवन मिशन की उपलब्धियां, कहा- जो काम 2030 तक पूरा होना था वह अभी किया

राजधानी लखनऊ में शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री शेखावत ने जल जीवन मिशन की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि जो काम 2030 तक पूरा होना था, वह हमने लगभग पूरा कर लिया है।

केंद्रीय मंत्री शेखावत ने गिनाईं जल जीवन मिशन की उपलब्धियां, कहा- जो काम 2030 तक पूरा होना था वह अभी किया
Deep Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊSat, 17 Feb 2024 01:00 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला में केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जल जीवन मिशन की उपलब्धियों का बखान किया। उन्होंने कहा कि जो काम 2030 तक पूरा होना था, वह हमने लगभग पूरा कर लिया है। उन्‍होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन और जल जीवन मिशन पूरी दुनिया के लिए परिवर्तन की एक मिसाल है। दरअसल, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शुक्रवार को लखनऊ में जल जीवन मिशन के डैशबोर्ड पर एक अनूठी पहल 'सिटीजन कार्नर' की शुरुआत की।  

बयान में कहा गया 'सिटीजजन कॉर्नर' एक वन-स्टॉप समाधान है, जहां एक क्लिक पर गांव के जल की गुणवत्ता और अन्य सभी जलापूर्ति की जानकारी के बारे में वास्तविक समय में विवरण उपलब्ध कराने तथा पानी की गुणवत्ता का प्रबंधन करने और जलापूर्ति को सीधे नागरिकों के हाथों में पहुंचाने की क्षमता प्रदान करता है।  सिटीजन कॉर्नर की शुरुआत की गयी। इस मौके पर उप्र के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह और अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

बयान में यह भी कहा गया कि 'सूचित रहें, सशक्त रहें' के विचार के साथ शुरू किया गया 'सिटीजन कॉर्नर' वास्तविक समय में पानी की गुणवत्ता के बारे में जानकारी तक पहुंच को आसान बनाता है, जो न केवल एक आम आदमी को जल सुरक्षा के बारे में सही जानकारी के साथ निर्णय लेने के लिए आवश्यक ज्ञान के साथ सशक्त बनाता है बल्कि प्रभावी जल प्रबंधन के लिए उनका आत्मविश्वास भी बढ़ाता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें