ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूएनडीपी ने एक बार फिर की योगी सरकार की तारीफ, इस निर्यात मॉडल को बताया बेहद सफल

यूएनडीपी ने एक बार फिर की योगी सरकार की तारीफ, इस निर्यात मॉडल को बताया बेहद सफल

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने सोनभद्र और चंदौली जिले में हुए विकास कार्यों की सराहना की है। यूएनडीपी की ताजा रिपोर्ट में एक ओर जहां चंदौली में ‘काला चावल’ की खेती और फिर...

यूएनडीपी ने एक बार फिर की योगी सरकार की तारीफ, इस निर्यात मॉडल को बताया बेहद सफल
राज्य मुख्यालय,प्रमुख संवाददाताSun, 13 Jun 2021 05:12 AM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने सोनभद्र और चंदौली जिले में हुए विकास कार्यों की सराहना की है। यूएनडीपी की ताजा रिपोर्ट में एक ओर जहां चंदौली में ‘काला चावल’ की खेती और फिर विदेशों में इसके निर्यात के मॉडल को सफल बताया गया है, वहीं आकांक्षात्मक जिला घोषित होने के बाद अलग-अलग पैमानों पर तेजी से विकास करने वाले जिलों में सोनभद्र के प्रदर्शन की खासी सराहना की गई है। 

रिपोर्ट में इन दोनों जिलों में हुए कार्यों को स्थानीय क्षेत्र विकास के लिए बेहद सफल मॉडल बताया गया है। साथ ही कहा गया है कि जिन देशों में क्षेत्रीय भेदभाव है, उनके लिए यह मॉडल काफी उपयोगी है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि कृषि क्षेत्र में ‘इनोवेशन’ को बढ़ावा देने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नीति का चंदौली ने बेहतरीन लाभ लिया। 

‘काला चावल’ की खेती आमतौर पर मीरजापुर जिले के नारायणपुर, जमालपुर, राजगढ़, पहाड़ी, लालगंज और हलिया जैसे ब्लॉकों में होती है, लेकिन चंदौली जिले ने वैश्विक बाजारों में काले चावल की जबरदस्‍त मांग और अच्‍छे मुनाफा मार्जिन को देखते हुए उसकी खेती के साथ प्रयोग करने का निर्णय लिया। यह परियोजना सफल रही और अब ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को उच्च गुणवत्ता वाले काले चावल का निर्यात किया जाता है। रिपोर्ट में आकांक्षात्मक जनपद कार्यक्रम के चैंपियंस ऑफ चेंज डैशबोर्ड पर प्रदान की गई डेल्टा रैंकिंग की भी सराहना की गई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें