ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशTwo Wheeler Lane: हाईवे पर दुपहिया की लेन के मानक जल्द, सड़क हादसों पर लगेगा विराम 

Two Wheeler Lane: हाईवे पर दुपहिया की लेन के मानक जल्द, सड़क हादसों पर लगेगा विराम 

इंडियन रोड कांग्रेस ने नेशनल हाईवे और एक्सप्रेस-वे पर दुपहिया वाहन लेन बनाने का मानक तैयार कर लिया है। IRC कोड दिसंबर में अहमदाबाद में होने जा रहे इंडियन रोड कांग्रेस में पेश किए जाने की तैयारी है।

Two Wheeler Lane: हाईवे पर दुपहिया की लेन के मानक जल्द, सड़क हादसों पर लगेगा विराम 
Ajay Singhहेमंत श्रीवास्तव,लखनऊTue, 28 Nov 2023 10:06 AM
ऐप पर पढ़ें

Two Wheeler Lane on Highway: इंडियन रोड कांग्रेस (आईआरसी) ने नेशनल हाईवे और एक्सप्रेस-वे पर दुपहिया वाहन लेन बनाने का मानक तैयार कर लिया है। दुपहिया (बाइक) लेन बनाने का आईआरसी कोड दिसंबर में अहमदाबाद में होने जा रहे इंडियन रोड कांग्रेस में प्रस्तुत किए जाने की तैयारी है। आईआरसी कोड प्रकाशित हो जाने पर नेशनल हाईवे के साथ ही सभी राज्य जो अपने यहां एक्सप्रेस-वे बना रहे हैं वह इसे अपनी योजनाओं में शामिल करने लगेंगे।

आईआरसी अहमदाबाद में दुपहिया वाहन कोड को प्रस्तुत किया जाएगा
आईआरसी के वाइस प्रेसिडेंट एके जैन के मुताबिक हाईवे और एक्सप्रेस-वे पर दुपहिया लेन के साथ ही शहरी मार्गों पर साइकिल ट्रैक बनाने का आईआरसी कोड तैयार कर लिया गया है। अहमदाबाद में दो से पांच दिसंबर तक आयोजित इंडियन रोड कांग्रेस में इस पर चर्चा होगी।

जैन ने बताया कि आईआरसी कोड के माध्यम से दुपहिया लेन और साइकिल ट्रैक बनाने का मानक (कोड) तय हो जाने और सड़क निर्माण में इसके लागू कर दिए जाने पर सड़क हादसों में भारी कमी आएगी।

कई देशों में सड़कों पर हैं अलग दुपहिया लेन
वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया के साथ ही कुछ अन्य देशों में प्रमुख मार्गों पर दुपहिया वाहन लेन है। इन देशों में वाहनों की संख्या में दुपहिया वाहनों की संख्या 80 फीसदी तक है। देश में हर साल सड़क हादसों में होने वाले लाखों लोगों की मौत के बाद से राष्ट्रीय स्तर पर इस पर चिंतन और मंथन पिछले दो-तीन सालों से तेजी से हो रहा है।

अक्तूबर 2022 में लखनऊ में आयोजित इंडियन रोड कांग्रेस में हाईवे और एक्सप्रेस-वे पर दुपहिया लेन बनाने पर चर्चा हुई थी। उस समय आईआरसी के एक विशेषज्ञ ने बताया था कि सड़क एवं राजमार्ग मंत्रालय शहरी क्षेत्र में हाईवे पर दुपहिया लेन बनाने का मसौदा तैयार कराने में जुटा है। इस मसौदे में ग्रामीण क्षेत्र को भी शामिल किए जाने की बात थी।