ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसेवानिवृत्त कर्मचारियों को ठगने वाले गिरोह के सरगना समेत दो लोग गिरफ्तार

सेवानिवृत्त कर्मचारियों को ठगने वाले गिरोह के सरगना समेत दो लोग गिरफ्तार

पुलिस की साइबर अपराध शाखा ने सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को फोन कॉल के माध्यम से पेंशन विवरण अद्यतन करने का झांसा देकर उनके बैंक खातों से ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह के सरगना समेत झारखंड के दो...

सेवानिवृत्त कर्मचारियों को ठगने वाले गिरोह के सरगना समेत दो लोग गिरफ्तार
भाषा, लखनऊSun, 15 Aug 2021 07:47 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पुलिस की साइबर अपराध शाखा ने सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को फोन कॉल के माध्यम से पेंशन विवरण अद्यतन करने का झांसा देकर उनके बैंक खातों से ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह के सरगना समेत झारखंड के दो साइबर अपराधियों को कोलकाता से गिरफ्तार किया है। साइबर अपराध शाखा के पुलिस अधीक्षक त्रिवेणी सिंह ने रविवार को बताया कि पिछले कुछ महीनों के दौरान झारखंड में सक्रिय साइबर अपराधियों द्वारा लखनऊ, हरदोई तथा कई अन्य जिलों में सेवानिवृत्त कर्मचारियों से लाखों रुपये की ठगी किए जाने के मामले दर्ज हुए थे।

उन्होंने बताया कि इन मामलों के खुलासे के लिए घटना में इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबरों तथा बैंक विवरण आदि जानकारी एकत्र कर छानबीन के बाद लखनऊ पुलिस की साइबर अपराध शाखा की टीम ने शनिवार को ठग गिरोह के सरगना प्रमोद मंडल और उसके साथी मंटू मंडल को कोलकाता से गिरफ्तार कर लिया जिनके कब्जे से 13 मोबाइल फोन, विभिन्न बैंकों के सात एटीएम कार्ड, कुछ आधार कार्ड तथा कुछ अन्य सामग्री बरामद हुई है।

त्रिवेणी सिंह ने कहा कि आरोपियों ने पूछताछ में बताया है कि वे सरकारी सेवानिवृत्त कर्मियों के डेटा को ओपन सोर्स से ऑनलाइन हासिल कर उन्हें फोन करते थे और पेंशन आदि अद्यतन करने की बात कहकर उनसे उनके खातों की गोपनीय जानकारी प्राप्त कर लेते थे। इसके बाद उनके बैंक खातों को ऑनलाइन लेन-देन सुविधा से जोड़कर उस बैंक खाते में अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करा देते थे और बैंक खाता हैक कर उसमें मौजूद उनकी जीवन भर की जमा पूंजी निकाल लेते थे।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पूछताछ में पता चला है कि इस गिरोह ने राजस्थान, महाराष्ट्र और तेलंगाना में भी लोगों से ऑनलाइन ठगी की है। ये लोग उत्तर प्रदेश में सेवानिवृत्त कर्मचारियों से अब तक करीब पांच करोड़ 16 लाख रुपये की ठगी कर चुके हैं। उन्हेंने कहा कि आरोपियों द्वारा प्रयोग किए जा रहे बैंक खातों को बंद करा दिया गया है और पकड़े गए ठगों के साथियों-मितन मंडल, राहुल, विक्रम, मुकेश और सचिन की तलाश की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें