DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

विज्ञान महोत्सव में भारतीयों के निशानों पर होंगे दो गिनीज रिकॉर्ड, जानें

iisf

चौथे भारतीय अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) में देश के युवा वैज्ञानिक डीएनए और प्राथमिक चिकित्सा के क्षेत्र में प्रशिक्षण संबंधी गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के तहत दो विश्व कीर्तिमान कायम करने की कोशिश करेंगे।
 
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डा. हर्षवर्धन ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पांच अक्तूबर से शुरु हो रहे चौथे आईआईएसएफ की जानकारी देते हुये सोमवार को बताया कि अब तक के सबसे बड़े विज्ञान महोत्सव में युवा वैज्ञानिकों, छात्रों और शोधकर्मियों को एक ही मंच पर नवोन्मेषी विचारों को साझा करने का अवसर मिलेगा। चौथे आईआईएसएफ की थीम 'बदलाव के लिये विज्ञान है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इसका उद्घाटन करेंगे। 

उन्होंने पिछले तीन आईआईएसएफ की सफलता का जिक्र करते हुये भरोसा जताया कि पांच से आठ अक्तूबर तक चलने वाले आईआईएसएफ में देश युवा वैज्ञानिक डीएनए को पृथक करने के प्रयास और बच्चों को प्राथमिक चिकित्सा सहायता (फर्स्ट एड) के व्यापक पैमाने पर दिये गये प्रशिक्षण की उपलब्धि को गिनीज बुक में दर्ज करा पायेंगे।

अमेठी:कांवड़ियों ने बम भोले के जयकारों के साथ राहुल का किया स्वागत 

उन्होंने इसे वैज्ञानिक विचारों का संगम बताते हुये बताया कि आईआईएसएफ में लगभग पांच लाख लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। देश दुनिया के दस हजार से अधिक वैज्ञानिक प्रतिनिधि, लगभग 500 संस्थानों के 5000 छात्र और 550 शिक्षक महोत्सव में 'नये भारत का निर्माण सहित अन्य विषयों पर दर्जनों संगोष्ठियों में विचार मंथन करेंगे। डा. हर्षवर्धन ने बताया कि इस दौरान 'राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षक सम्मेलन का भी आयोजन होगा। इसमें शिक्षा के माध्यम से बच्चों में विज्ञान को रोचक विषय बनाने और ग्रामीण इलाकों में छुपी वैज्ञानिक प्रतिभाओं को राष्ट्रीय फलक पर लाने के तरीके खोजे जायेंगे। 

उन्होंने कहा कि दूर दराज के इलाकों में बच्चों और युवाओं में विज्ञान के प्रति रुझान को बढ़ाने और प्रतिभा को निखारने में इस तरह के आयोजन महत्वपूर्ण पहल साबित हो रहे हैं। इस दौरान उन्होंने आईआईएसएफ के नाम से मोबाइल एप भी लॉंच किया। इसकी मदद से आईआईएसएफ से जुड़ी प्रत्येक जानकारी और इस आयोजन की अब तक की उपलब्धि हासिल की जा सकेगी।

उल्लेखनीय है कि पहला और दूसरा आईआईएसएफ दिल्ली एवं तीसरा आईआईएसएफ चेन्नई में आयोजित किया गया था। डा. हर्षवर्धन ने बताया कि इस पहल से पूरे देश को जोड़ने के लिये अगले साल पांचवा आईआईएसएफ पूर्वोत्तर राज्यों के किसी शहर में आयोजित किया जायेगा।

UP: पुलिस कार्रवाई के बाद दहशत, उमरिया स्कूल में सभी 605 बच्चे गायब

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:two indian scientist can make two guiness world record in iisf india international science festival in lucknow