DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी : आजमगढ़ में दो ATM हैकर गिरफ्तार, पेशे से इंजीनियर ये हैकर इस तरह चुराते थे पैसे

ATM Hacker

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले से पुलिस ने दो एटीएम हैकरों को गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपी पेशे से इंजीनियर थे।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि अजय कुमार सिंह व विक्रांत सिंह को कोतवाली इलाके से रविवार रात गिरफ्तार किया गया। दोनों आरोपी लिपि डाटा सिस्टम्स में इंजीनियर के तौर पर कार्यरत थे। आरोपियों ने पुलिस को अपने अन्य दो साथियों-सद्दाम व अशोक प्रजापति के बारे में भी जानकारी दी। ये दोनों अभी भी आजाद घूम रहे हैं।

अधिकारी ने कहा कि जब इन अपराधियों को एटीएम में कुछ तकनीकी गड़बड़ी के लिए बुलाया जाता था तो ये अपने साथ एक हार्ड डिस्क लेकर आते थे, जिस पर पहले से ही एक सॉफ्टवेयर अपलोड होता था। हार्ड डिस्क का इस्तेमाल एटीएम के ढक्कन को खोलने के लिए एक आम कुंजी बनाने के लिए किया जाता है। यह हार्ड डिस्क कंपनी द्वारा इन्हें दी गई थी। मशीन के खुलने के बाद वे उसमें रखे पैसे चुरा लेते थे। 

इसकी जानकारी एटीएम संरक्षक को नहीं हो सकती। सिर्फ इंजीनियर इसका पता लगा सकते हैं। इसके अलावा वे एटीएम में लगाए गए सीसीटीवी को बंद कर देते थे और पहले से सेव डाटा को भी डिलीट कर देते थे।

आरोपियों ने वाराणसी, जौनपुर व आजमगढ़ जिलों में अपराध करने की बात कबूली है। वे कम से कम छह मामलों में शामिल रहे हैं, जिनमें 15 लाख रुपये से ज्यादा की चोरी की गई।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Two ATM Hacker Arrested by Azamgarh Police