ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकोरोना से ठीक हुए रोगियों की इलाज विधि का अध्ययन किया जाए: सीएम योगी

कोरोना से ठीक हुए रोगियों की इलाज विधि का अध्ययन किया जाए: सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोविड-19 की दवाएं पर्याप्त मात्रा में रखी जाएं। लखनऊ व कानपुर नगर में कोविड उपचार की व्यवस्था को और बेहतर बनाया जाए। उन्होंने यह भी...

कोरोना से ठीक हुए रोगियों की इलाज विधि का अध्ययन किया जाए: सीएम योगी
हिन्दुस्तान,लखनऊWed, 16 Sep 2020 05:57 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि कोविड-19 की दवाएं पर्याप्त मात्रा में रखी जाएं। लखनऊ व कानपुर नगर में कोविड उपचार की व्यवस्था को और बेहतर बनाया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया है कि कोविड के ठीक हुए रोगियों की इलाज की विधि का अध्ययन किया जाए, जिससे इलाज में मदद मिलेगी।

बेड की संख्या और बढ़ाई जाए
मुख्यमंत्री ने बुधवार को अनलॉक की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि जिला चिकित्सालयों, मेडिकल कॉलेजों और चिकित्सा संस्थानों में दवाओं और ऑक्सीजन की सुचारु व्यवस्था बनाई जाए। कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ वार्ड में नियमित राउंड लें। डॉक्टरों और पैरामेडिक्स को प्रशिक्षित करने की प्रक्रिया लगातार जारी रहे। कोविड अस्पतालों में बेडों की संख्या में वृद्धि की जाए। कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग का काम पूरी तेजी से चलाने के लिए सर्विलांस टीम की व्यवस्था को और मजबूत बनाया जाए। रोगियों के लिए ऑक्सीजन निर्धारित दर पर उपलब्ध हो। इसकी कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

लखनऊ-कानपुर पर विशेष ध्यान दें
उन्होंने लखनऊ व कानपुर नगर में उपचार व्यवस्था को और बेहतर बनाने का निर्देश दिया। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य और अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायतीराज लखनऊ की चिकित्सा व्यवस्थाओं की समीक्षा करें। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य कानपुर की समीक्षा करें। कोविड संक्रमित रोगी को समय से अस्पताल में भर्ती कराते हुए इलाज शुरू कराते हुए जीवन रक्षा की जाए। कोविड-19 के उपचार की प्रभावी व्यवस्था को हर हाल में बनाए रखा जाए। कोविड अस्पतालों में भर्ती मरीजों की गहन मॉनीटरिंग की जाए और ठीक हुए रोगियों की इलाज विधि का बारीकी से अध्ययन किया जाए। इससे अन्य मरीजों का सफल इलाज करने में मदद मिलेगी। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा मेडिकल कॉलेज व चिकित्सा संस्थानों और अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य जिला चिकित्सालयों की समीक्षा करें।

जागरूकता कार्ययोजना तैयार
मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक कोविड-19 की कोई कारगर दवा या वैक्सीन नहीं बन जाती है, तब तक बचाव ही उपाय है। इसलिए कोविड-19 के संबंध में जागरूकता की कार्यवाही चलाई जाए। बैठक में मुख्यमंत्री को बताया गया कि पब्लिक एड्रेस सिस्टम से जनता को कोविड-19 से बचाव व सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूक करने की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। उन्होंने कहा कि मूल्य समर्थन योजना के तहत धान की खरीद के लिए समयबद्ध ढंग से तैयारियां की जाएं। धान क्रय केंद्रों की संख्या में वृद्धि का आकलन कर इसे लागू किया जाए। आत्मनिर्भर भारत अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक में विभिन्न योजनाओं के तहत ऋण प्रदान करने की कार्ययोजना बनाई जाए। उद्यमियों, बेरोजगारों व अन्य पात्र लोगों को ऋण उपलब्ध कराने के जनपदवार लक्ष्यों की समीक्षा करते हुए इसकी पूर्ति सुनिश्चित की जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें