ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशगोरखपुर से दिल्ली आना-जाना होगा आसान, इसी माह तैयार हो जाएगा लिंक एक्सप्रेसवे

गोरखपुर से दिल्ली आना-जाना होगा आसान, इसी माह तैयार हो जाएगा लिंक एक्सप्रेसवे

गोरखपुर से दिल्ली आना जाना बहुत जल्द आसान होने वाला है। यूपी सरकार गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर आवागमन की सुविधा शुरू करने की तैयारी में है। इसी माह काम पूरा हो जाएगा और आवागमन होने लगेगा।

गोरखपुर से दिल्ली आना-जाना होगा आसान, इसी माह तैयार हो जाएगा लिंक एक्सप्रेसवे
Yogesh Yadavवार्ता,गोरखपुरThu, 13 Jun 2024 03:53 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखपुर से दिल्ली आना जाना बहुत जल्द आसान होने वाला है। यूपी सरकार गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे पर आवागमन की सुविधा शुरू करने की तैयारी में है।आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि जून के पहले सप्ताह तक इस एक्सप्रेसवे का 97 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। इसी महीने काम पूरा हो जाएगा। इस एक्सप्रेसवे के शुरू होने से गोरखपुर क्षेत्र, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के माध्यम से लखनऊ, आगरा एवं दिल्ली तक त्वरित एवं सुगम यातायात कॉरिडोर से जुड़ जाएगा। उन्होने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ की प्राथमिकता वाली परियोजनाओं में से एक गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे गोरखपुर बाईपास एनएच- 27 ग्राम जैतपुर के पास से प्रारंभ होकर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर जनपद आजमगढ़ के सालारपुर में समाप्त होगा। 91.352 किमी लंबे इस एक्सप्रेसवे की कुल लागत 5876.67 करोड़ रुपये (भूमि अधग्रिहण पर व्यय समेत) है। इससे जनपद गोरखपुर, अम्बेडकरनगर, संतकबीरनगर, आजमगढ़ सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे।

सूत्रों का दावा है कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे तीव्र संपर्क तथा बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करेगा। साथ ही साथ संबन्धित क्षेत्र के जनमानस को भी एक दूसरे के और निकट लाने में मदद करेगा। यूपी एक्‍सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर 10 जून तक अद्यतन जानकारी के अनुसार के अनुसार गोरखपुर लिंक एक्‍सप्रेसवे का 97 फीसद नर्मिाण कार्य पूरा हो चुका है। मेन कैरिजवे में क्लियरिंग एंड ग्रबिंग का काम 100 फीसद, मट्टिी का काम 100 फीसद पूरा कराया गया है। एक्‍सप्रेसवे पर कुल प्रस्‍तावित 341 संरचनाओं में से 337 बन चुके हैं। अन्य के नर्मिाण का कार्य तेजी से कराया जा रहा है।

उन्होने बताया कि दो दिन पूर्व गोरखपुर के कमश्निर अनिल ढींगरा ने परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में नर्मिाण कार्य मे तेजी लाते हुए इस माह के अंत तक लिंक एक्सप्रेसवे का काम पूर्ण करने के नर्दिेश दिए हैं। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे से पूर्वांचल के एक बड़े क्षेत्र के लोगों को लखनऊ पहुंचने में महज साढ़े तीन घंटे का समय लगेगा। इसके अलावा दल्लिी से लेकर आगरा तक के शानदार सफर का आनंद लोग ले सकेंगे। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेसवे के नर्मिाण से गोरखपुर क्षेत्र के सर्वांगीण विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। एक्सप्रेसवे के प्रवेश नियंत्रित होने से वाहनों के ईंधन खपत में महत्वपूर्ण बचत, समय की बचत एवं पर्यावरणीय प्रदूषण का नियंत्रण भी संभव हो सकेगा। 

इस एक्सप्रेसवे से अच्छादित क्षेत्रों के सामाजिक एवं आर्थिक विकास के साथ ही कृषि, वाणज्यि, पर्यटन तथा उद्योगों की आय को बढ़ावा मिलेगा। एक्सप्रेसवे से अच्छादित क्षेत्रों में स्थित विभन्नि उत्पादन इकाइयों, विकास केंद्रों तथा कृषि उत्पादन क्षेत्रों को राष्ट्रीय राजधानी से जोड़ने हेतु एक इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के रूप में सहायक होगा। एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ योगी सरकार इंडस्ट्रियल कॉरिडोर भी बना रही है।