ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशउन्नाव-रायबरेली हाईवे पर आज से महंगा होगा सफर, इतना देना होगा टोल टैक्स  

उन्नाव-रायबरेली हाईवे पर आज से महंगा होगा सफर, इतना देना होगा टोल टैक्स  

उन्नाव-रायबरेली हाईवे पर आज से महंगा सफर होगा। शुक्रवार से इस मार्ग से गुजरने वाले वाहन सवारों को टोल टैक्स देना होगा। सुबह आठ बजे से टोल वसूली शुरू हो जाएगी।

उन्नाव-रायबरेली हाईवे पर आज से महंगा होगा सफर, इतना देना होगा टोल टैक्स  
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,उन्नावFri, 01 Mar 2024 06:00 AM
ऐप पर पढ़ें

 भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने बदरका मोड़ से रायबरेली के लालगंज तक फोरलेन एनएच-31 का निर्माण किया है। अकवाबाद गांव के पास एनचआई ने टोल बूथ बनाया है। दिल्ली मुख्यालय से अनुमति मिलने के बाद शुक्रवार से इस मार्ग से गुजरने वाले वाहन सवारों को टोल टैक्स देना होगा। सुबह आठ बजे से टोल वसूली शुरू हो जाएगी। उन्नाव से रायबरेली और रायबरेली से उन्नाव लगभग दस हजार वाहन रोज आते-जाते हैं। शहर के अंदर गुजरने वाले इन वाहनों की भीड़ से अक्सर जाम के हालात बन जाते थे। इससे परेशान लोगों की सहूलियत के लिए एनचएआई ने कानुपर-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग के बदरका मोड़ से 65 किलोमीटर हिस्से को फोरलेन किया है। इसमें एक बाईपास, चार आरओबी और 12 अंडर पास का निर्माण किया गया है। 

इसके जरिए लोग बिना किसी रुकावट के बदरका, सिकंदरपुर, बेथर, बीघापुर, तकिया होते हुए लालगंज पहुंच सकेंगे। इस मार्ग के रखरखाव के लिए सुविधाशुल्क वसूलने के अकवाबाद गांव में टोल प्लाजा का निर्माण किया गया है। शुक्रवार सुबह आठ बजे से इस टोल प्लाजा का संचालन शुरू होगा। टोल प्लाजा पर दोनों तरफ आवागमन के लिए 16 शुल्क बूथ बनाए गए हैं। 

टोल दरें
वाहन               एकल दिशा        डबल साइड (24 घंटे)
कार, जीप, वैन,            110               170
हल्के वाहन

मिनी बस, हल्के            180                270
व्यावसायिक वाहन

बस, ट्रक दो एक्सल           380                    570

भारी वाहन तीन एक्सल     415                         625

भारी वाहन, 
चार से छह एक्सल             595                        895

सात से अधिक एक्सल वाले  725                      1090
भारी वाहन

एनएच तकनकी प्रबंधक ने किया निरीक्षण
एनएच के तकनीकी प्रबंधक पीएस पांडेय गुरुवार को टोल प्लाजा पहुंचे और व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। बताया कि रायपुर की मेसर्स विनोद कुमार जैन एजेंसी टोल प्लाजा पर तीन माह के लिए शुल्क वसूली करेगी। 

क्षेत्र के वाहनों को मिलेगी सहूलियत
टोल टैक्स वसूली में क्षेत्र के वाहनों को सहूलियत मिलेगी। 20 किमी के अंदर वाले वाहन 330 रुपये मासिक शुल्क देकर आवागमन कर सकेंगे। टैक्ट्रर ट्राली व दो पहिया वाहनों के लिए कोई टैक्स देय नहीं होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें