ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशलखनऊ -सहारनपुर रूट पर 110 की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें, यात्रा को मिलेगी रफ्तार

लखनऊ -सहारनपुर रूट पर 110 की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें, यात्रा को मिलेगी रफ्तार

लखनऊ -सहारनपुर रूट पर ट्रेनें 110 की स्पीड से दौड़ेंगी। इससे यात्रा को रफ्तार मिलेगी। आम रेल यात्रियों को सुविधा देने के अलावा रेल संचालन को गति देने की योजना है।

लखनऊ -सहारनपुर रूट पर 110 की स्पीड से दौड़ेंगी ट्रेनें, यात्रा को मिलेगी रफ्तार
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,सहारनपुरFri, 26 Jan 2024 10:16 AM
ऐप पर पढ़ें

पहली फरवरी में आम बजट संसद में पेश किया जाएगा। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बजट रेलवे के लिहाज से लुभावना माना जा रहा है। आम रेल यात्रियों को सुविधा देने के अलावा रेल संचालन को गति देने की योजना है। इसे लेकर प्रस्ताव भी बनाए गए हैं। मुरादाबाद मंडल में अभी तीन सेक्शनों में ट्रेनों की स्पीड 110 किमी प्रति घंटा है। इनमें मुरादाबाद-गाजियाबाद, गजरौला-मोअज्जमपुर व लक्सर-हरिद्वार में ट्रेनों की गति सीमा 110 किमी प्रति घंटा स्वीकृत है। रेलवे का शुरुआती जोर सहारनपुर-लखनऊ रूट को पूरी तरह से अपग्रेड करना है। इसे लेकर ट्रेन ऑपरेशन के लिहाज से अलग-अलग सेक्शनों में गति सीमा को सुधारा जा रहा है।

पहली कोशिश सहारनपुर से मुरादाबाद सेक्शन को 100 से 110 किमी पर लाना है। इस लिहाज से सेक्शन में रेलवे ट्रैक, सिग्नल व गेटों को अपग्रेड किया गया है। रेलवे की मानें तो मार्च तक सहारनपुर से लखनऊ रेल मार्ग पर 110 की स्पीड से ट्रेनों को चलाया जाएगा। जबकि मेन रूट गाजियाबाद-मुरादाबाद रूट पर 110 की स्पीड बढ़ाकर 130 किमी तक लाना है। वित्तीय वर्ष 24-25 में गाजियाबाद रूट पर ट्रेनें 130 किमी से दौड़ने लगेंगी। दरअसल मुरादाबाद मंडल के उत्तराखंड में भी इलेक्ट्रिफिकेशन पूरा हो गया। इसी के चलते काशीपुर, रामनगर, काठगोदाम के बीच ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से चल रही हैं। नए बजट में भी इलेक्ट्रिफिकेशन व दोहरीकरण पर जोर रहेगा। सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह का कहना है कि मंडल में ट्रेनों की गति बढ़ाने के साथ रेल सुधार के कामों पर भी जोर है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें