ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपीलीभीत टाइगर रिजर्व में बाघ देखने आए पर्यटक 50 फीट ऊंचे वॉच टॉवर से नीचे गिरे, 2 गाइड समेत 12 घायल

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में बाघ देखने आए पर्यटक 50 फीट ऊंचे वॉच टॉवर से नीचे गिरे, 2 गाइड समेत 12 घायल

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में बाघ देखना कुछ सैलानियों को महंगा पड़ गया। दरअसल वॉच टॉवर पर चढ़े लोग अचानक नीचे गिर पड़े। जिससे दो गाइड समेत 12 पर्यटक घायल हो गए।

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में बाघ देखने आए पर्यटक 50 फीट ऊंचे वॉच टॉवर से नीचे गिरे, 2 गाइड समेत 12 घायल
Pawan Kumar Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,पीलीभीतThu, 30 Nov 2023 08:59 PM
ऐप पर पढ़ें

पीलीभीत के महोफ रेंज में जंगल में बना लकड़ी का वॉच टॉवर उस वक्त टूट गया जब गाइड के साथ सैलानी उस पर चढ़कर बाघ का दीदार कर रहे थे। इस दौरान सैलानियों में चीख-पुकार मच गई। हादसे में दो गाइड समेत 12 पर्यटक घायल हो गए। जानकारी पर वन विभाग के अफसरों में खलबली मच गई। आनन-फानन में घायलों को माधोटांडा के निजी अस्तपताल ले जाया गया। वहां प्राथमिक उपचार के बाद घायलों को निजी वाहन से लखनऊ भेज दिया गया। 

हादसा पीटीआर की महोफ रेंज में मुख्य कैनाल पक्की पटरी के पास बारहसिंघा ताल पर स्थित लकड़ी के वॉच टॉवर पर हुआ। बताते हैं कि लखनऊ के शिया कॉलेज के करीब 30 बच्चे पीटीआर घूमने आए थे। वह अलग-अलग जिप्सी में सवार होकर पीटीआर की खूबसूरती देखने लगे। शाम को दो जिप्सी पर सवार पर्यटक महोफ रेंज पहुंचे और वहां पुराने वॉच टॉवर पर चढ़कर बाघ का दीदार करने लगे। उनके साथ में गाइड रहमत और सूरजभान भी थे। अचानक टावर चरचराहट की आवाज के साथ टूट गया। उस पर चढ़े सभी पर्यटक जमीन पर आ गिरे। हादसे में दोनों गाइड और 12 पर्यटक घायल हो गए। किसी का हाथ फ्रेक्चर हुआ तो किसी को अन्य जगहों पर चोटें आईं। जानकारी पर विभागीय अफसरों में खलबली मच गई। घायलों को माधोटांडा के एक प्राइवेट अस्पताल लाया गया। प्राथमिक उपचार के साथ घायल पर्यटकों को निजी वाहन से लखनऊ भेज दिया गया। घटना से विभागीय जिम्मेदारों पर तरह-तरह से सवाल उठ रहे हैं। महोफ रेंजर शहेंदर यादव ने बताया कि लखनऊ के एक कॉलेज के बच्चे पीटीआर घूमने आए थे। लकड़ी के वाच टावर पर क्षमता से अधिक बच्चे चढ़ गए जिससे टावर टूट गया। घायलों को प्राथमिक इलाज के बाद निजी वाहन से लखनऊ भेज दिया गया। 

Video: टाइगर सफारी में बाघ देख बैक गियर में भागे सैलानी, जिप्सी ड्राइवर से कहा- जान बचा दो 

कई फिट ऊपर से गिरे टूरिस्ट 

महोफ रेंज के जंगल में स्थित लकड़ी का वाचटावर काफी जर्जर हो चुका था। इसकी क्षमता महज तीन-चार लोगों के ही बजन की बताई जा रही है। यह जानकारी पीटीआर के टूरिस्ट गाइडों को भी है। आरोप है कि विभागीय अधिकारी भी जर्जर टावर की मरम्मत कराने में लापरवाही करते रहे। गुरुवार को जब पर्यटक वाच टावर पर चढ़े तो उनको रोकने की गाइडों ने भी जहमत नहीं उठाई। क्षमता से अधिक वजन होने से टावर टूट गया। बताते हैं कि करीब 50 फिट की ऊंचाई से पर्यटक टावर की लकड़ी के साथ जमीन पर आ गिरे। इस दौरान चीख-पुकार मच गई। विभागीय अधिकारी वाच टावर का कुछ हिस्सा ही टूटने की बात कह रहे हैं। 

हादसे से पर्यटक भयभीत पीलीभीत टाइगर रिजर्व में स्थित चूका बीच की अपनी पहचान है। यहां की खूबसूरती देश-विदेश के सैलानियों को कायल कर रही है। उनको आसानी से बाघ के दीदार हो रहे हैं। पीटीआर के नए पर्यटन सत्र की शुरूआत 15 नबंवर से हो चुकी है। तब से रोजाना आस-पड़ोस के अलावा दूर-दराज और विदेशों से भी सैलानियों की भीड़ उमड़ रही है। गुरुवार को भी बड़ी तादाद में सैलानी पहुंचे लेकिन विभाग के जिम्मेदारों की लापरवाही से लकड़ी का वॉच टॉवर टूटकर गिर किया। इससे लखनऊ से आए कई पर्यटक और दो गाइड भी घायल हो गए। हादसे से अन्य पर्यटक भी भयभीत दिखे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें