ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशरामलला के विराजते ही यूपी में टूरिज्‍म की बढ़ी रफ्तार, अयोध्‍या के साथ गोरक्षनगरी और नेपाल पैकेज की बुकिंग

रामलला के विराजते ही यूपी में टूरिज्‍म की बढ़ी रफ्तार, अयोध्‍या के साथ गोरक्षनगरी और नेपाल पैकेज की बुकिंग

अयोध्या के भव्य मंदिर में राम लला के विराजने के साथ ही होटल, ट्रैवेल एजेंट से लेकर रेस्टोरेंट वालों को बूस्टर डोज मिल गया है। लोग अयोध्या के साथ गोरक्षनगरी और नेपाल का टूर प्लान कर रहे हैं।

रामलला के विराजते ही यूपी में टूरिज्‍म की बढ़ी रफ्तार, अयोध्‍या के साथ गोरक्षनगरी और नेपाल पैकेज की बुकिंग
Ajay Singhवरिष्ठ संवाददाता,गोरखपुरSat, 27 Jan 2024 07:24 AM
ऐप पर पढ़ें

Ayodhya Tour Package: अयोध्या के भव्य मंदिर में राम लला के विराजने के साथ ही होटल, ट्रैवेल एजेंट से लेकर रेस्टोरेंट वालों को बूस्टर डोज मिल गया है। देश के सभी हिस्सों से लोग अयोध्या के साथ ही गोरक्षनगरी और नेपाल का टूर प्लान कर रहे हैं। गोरखपुर के ट्रैवेल एजेंटों के जरिये दक्षिण भारत के आधा दर्जन ग्रुप टूर पैकेज ले चुके हैं। मार्च महीने में से पर्यटक बड़ी संख्या में आने लगेंगे। इससे होटल, रेस्टोरेंट से लेकर ट्रैवेल एजेंसियों के पास पूछताछ बढ़ गई है।

उत्सव ट्रैवेल एजेंसी के प्रमुख बासुकी नाथ का कहना है कि मार्च के लिए दक्षिण भारत का एक ग्रुप आ रहा है। वह लखनऊ एयरपोर्ट आएगा। वहां टेम्पो ट्रैवलर भेज देंगे। इसके बाद दस दिनों तक ग्रुप अयोध्या, गोरखनाथ मंदिर, गीता प्रेस, कुशीनगर के साथ नेपाल टूर को जाएगा। अभी टूर पैकेज की कास्ट नहीं निकाली गई है। लेकिन आधा दर्जन से अधिक लोगों की बुकिंग हो रही है। दक्षिण भारत से अयोध्या आने वालों की संख्या सर्वाधिक है। इसी तरह ट्रैवेल एजेंसी के प्रमुख अहमद माज का कहना है कि अयोध्या आने वाले तीर्थ यात्रियों की बड़ी संख्या को देखते हुए अगले महीने अयोध्या, गोरखपुर, कुशीनगर और नेपाल को जोड़कर टूर पैकेज लांच करेंगे। विदेशों के साथ ही देश के सभी हिस्सों से लोग पूछताछ कर रहे हैं।

होटल कारोबारी भी उत्साहित 
अयोध्या आने वालों की बड़ी संख्या को देखते हुए होटल कारोबार से जुड़े लोग भी काफी उत्साहित हैं। ऐश्प्रा ग्रुप के प्रमुख और होटल कारोबार से जुड़े अतुल सराफ का कहना है कि अयोध्या से पूर्वांचल की आर्थिक राजधानी गोरखपुर की तस्वीर बदलने वाली है। विदेश से लेकर देश के विभिन्न हिस्से से लोग अयोध्या आएंगे तो वह गोरखपुर, कुशीनगर और नेपाल टूर को भी प्लान करेंगे। उनके लिए रात गुजारने के लिए सबसे बेहतर स्थान गोरखपुर ही है। गोरखपुर में फाइव स्टार होटल, गोरखनाथ मंदिर, गीता प्रेस के साथ नैसर्गिंक रामगढ़झील उन्हें आकर्षित करेगा। बिल्डर शोभित मोहन दास का कहना है कि जल्द ही गोरखपुर में कई फाइव स्टार होटल खुल रहे हैं। अयोध्या देश का सबसे प्रमुख तीर्थ स्थान बन गया है। ऐसे में गोरखपुर को इसका लाभ हर दृष्टि से मिलने जा रहा है।

30 लाख से अधिक पर्यटकों के आने की उम्मीद
क्षेत्रीय पर्यटन विभाग के अनुसार 2023-24 में अब तक 18 लाख से अधिक पर्यटक गोरखपुर आ चुके हैं। इसमें सबसे अधिक 16 लाख गोरखनाथ और फिर 1,16022 पर्यटक चिड़ियाघर जा चुके हैं। पर्यटन अधिकारी रविन्द्र कुमार मिश्रा ने बताया कि बीते दो सालों में धार्मिक स्थलों पर लोगों के आने का सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के बाद चालू वित्तीय वर्ष में वर्तमान से दोगुने पर्यटकों के आने की उम्मीद है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें