DA Image
24 सितम्बर, 2020|7:27|IST

अगली स्टोरी

नोएडा के सेक्टर-18 में न्यूयार्क की तर्ज पर बनेगा टाइम्स स्क्वायर 

time square  new york

नोएडा के मिनी कनॉट प्लेस कहे जाने वाले सेक्टर-18 को और खूबसूरत बनाने के लिए न्यूयार्क की तर्ज पर टाइम्स स्क्वायर बनाने की तैयारी है। इसमें जगमगाती लाइटों के बीच बड़ी-बड़ी स्क्रीन पर विज्ञापन व फिल्में चला करेंगी। इसके अलावा इसी सेक्टर में लोगों को आकर्षित करने के लिए ओपन एम्फीथियेटर बनाया जाएगा। यहां करीब एक हजार लोग एक साथ बैठ सकेंगे।

सेक्टर-18 शहर का सबसे खास स्थान है। यहां पर नामी कंपनियों के शोरूम, मॉल व खानपान के बड़े-बड़े होटल हैं। यहां पर रोजाना हजारों लोग खरीदारी व घूमने के लिए आते हैं। ऐसे में इस सेक्टर को और खूबसूरत बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने यहां बहुमंजिला वाहन पार्किंग के पास के कुछ हिस्से में न्यूयार्क की तर्ज पर टाइम्स स्क्वायर बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए प्राधिकरण की सलाहकार कंपनी ईएंडवाई ने कागजी प्रक्रिया शुरू कर दी है। अधिकारियों ने बताया कि टाइम्स स्क्वायर में टावरों पर कोई विज्ञापन, लाइव शो, लाइव मैच, फिल्म समेत कई तरह के कार्यक्रम स्क्रीन पर चलते रहते हैं। वहां से गुजरने वाले लोगों को एक अलग तरह का नजारा देखने को मिलता है। टाइम्स स्क्वायर के पास ही ओपन एम्फीथियेटर बनाया जाएगा।

यहां करीब एक हजार लोग बैठ सकेंगे। इसमें साउंड सिस्टम लगा होगा। इसमें नाटक, वाद-विवाद प्रतियोगिता, सांस्कृतिक सहित कई तरह के कार्यक्रम हो सकेंगे। घंटे के हिसाब से एम्फीथियेटर की बुकिंग के लिए एक निश्चित शुल्क तय किया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि दोनों योजनाओं के संबंधित अगले 15-20 दिन में रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल जारी कर दी जाएगी। इसमें कंपनियों से आवेदन मांगे जाएंगे।

न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर

  • न्यूयॉर्क शहर के मिडटाउन मैनहैटन क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण चौराहा है
  • यह सबसे प्रसिद्ध वाणिज्यिक, मनोरंजन एवं पर्यटन केंद्र भी है।
  • ये स्थान एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक केंद्र के रूप में बनकर उभरा है
  • इसे न्यूयॉर्क एवं संयुक्त राज्य के सांस्कृतिक प्रतीक के रूप में देखा जाता है
  • प्रचार बोर्डों से दिन-रात चमकते रहने तथा निरंतर गतिविधियों का केंद्र
  • अमेरिका में इसे दुनिया का चौराहा, विश्व का ह्दय, सेंटर ऑफ द यूनिवर्स जैसे नामों से जाता है

वाहन रहित क्षेत्र बनाएंगे
पहले चरण में सेक्टर-18 के एक या दो हिस्से को वाहन रहित बनाया जाएगा। इन स्थानों का चयन जल्द कर लिया जाएगा।

सौंदर्यीकरण चल रहा है
सेक्टर-18 के सौंदर्यीकरण का काम चल रहा है। यहां फुटपाथ, टाइल व अन्य काम कराए जा रहे हैं। काफी हिस्से में यह काम पूरा हो चुका है।

फसाड लाइट लगाई जा रहीं
सेक्टर-18 स्थित बहुमंजिला वाहन पार्किंग में फसाड़ लाइटें लगाई जा रही हैं। इस सेक्टर में कुछ और स्थानों पर यह लाइट लगाई जा रहीं हैं। फसाड लाइट का नजारा अलग रोमांचित करने वाला होता है। अलग-अलग पैटर्न पर यह लाइट जगमगाती हैं।

बीओटी पर बनाए जाएंगे
टाइम्स स्क्वायर व ओपन एम्फीथियेटर बीओटी आधार पर बनाए जाएंगे। यानि जिस कंपनी को इनको बनाने का ठेका दिया जाएगा वह खुद अपने पैसे से इनको तैयार करेगी। प्राधिकरण का कोई पैसा नहीं लगेगा। इसके बदले कंपनी को विज्ञापन का अधिकार दिया जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Times Square to built in Sector-18 Noida on the lines of New York