ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशलखीमपुर में बाघ की दहशत, खेत की रखवाली करने गए किसान को बाघ ने मार डाला, महिला को भी बनाया निवाला

लखीमपुर में बाघ की दहशत, खेत की रखवाली करने गए किसान को बाघ ने मार डाला, महिला को भी बनाया निवाला

लखीमपुर खीरी में एक ही दिन में बाघ ने दो लोगों को अपना निवाला बना डाला। खेत पर गए किसान को बाघ ने मार डाला तो वहीं गन्ना छील रही महिला को जंगल में खींच ले गया। ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है।

लखीमपुर में बाघ की दहशत, खेत की रखवाली करने गए किसान को बाघ ने मार डाला, महिला को भी बनाया निवाला
Dinesh Rathourहिंदुस्तान टीम,लखीमपुर खीरी। तिकुनियां, संवाददाता।Fri, 31 Mar 2023 07:47 PM
ऐप पर पढ़ें

यूपी के लखीमपुर खीरी में इन दिनों बाघ की दहशत है। शुक्रवार को एक ही दिन में दो लोगों को बाघ ने मार डाला। खेत देखने गए किसान को बाघ ने अपना निवाला बना डाला तो वहीं दूसरी ओर पति के साथ गन्ना छीलने गई महिला को बाघ जंगल में खींच ले गया। अलग-अलग क्षेत्रों में हुई इस घटना से ग्रामीणों में आक्रोश है। तिकुनिया इलाके के गांव बाबापुरवा निवासी प्रीतम सिंह (40) पुत्र जोरा सिंह गुरुवार को जंगल के करीब अपने गेहूं के खेतों की रखवाली करने गया था। पर लौटकर नहीं आया। ग्रामीणों व परिजनों ने प्रीतम सिंह की खोज शुरू कर दी। मोहाना नदी पार कर जब ग्रामीण जंगल के करीब पहुंचे तो वहां खून पड़ा मिला। काफी देर बाद बन्दरहिया जंगल की झाड़ी में प्रीतम सिंह का शव बरामद हुआ।

बाघ ने शव का काफी हिस्सा खा लिया था। जिस जगह पर शव बरामद हुआ, वह मोहाना नदी के पार है। वहां तक पहुंचने में वन विभाग की टीम को कई घंटे लग गए। शुक्रवार की दोपहर कतर्निया घाट और निघासन रेंज की टीम पहुंच सकी। मौके पर पहुंची वन विभाग की टीम ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम को भेज दिया है। कतर्निया घाट के डीएफओ आकाशदीप वधावन ने बताया कि घटनास्थल निघासन रेंज है, लेकिन कतर्निया के करीब होने की वजह से उनकी टीम भी वहां पहुंची थी।

वहीं दूसरी ओर दुधवा बफर जोन के संपूर्णानगर वन रेंज में गन्ना छीलने गई एक महिला को बाघ ने अपना निवाला बना डाला। कृष्णानगर गांव की रहने वाली महिला अपने पति के साथ शुक्रवार की शाम को गन्ना छील रही थी। इसी बीच बाघ आया और हमला पर कर दिया। महिला का पति जब तक बाघ से अपनी पत्नी को बचाता इससे पहले ही बाघ उसे जंगल में खींच ले गया। घटना से ग्रामीणों में आक्रोश फैल गया है। ग्रामीणों ने वन विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। 

गुस्से में ग्रामीण, विभाग का वादा, लगाए हैं 18 कैमरे

करीब छह महीने तक खामोशी के बाद मझरा पूरब जंगल के बाघ ने एक बार फिर हिंसक वारदात शुरू कर दी हैं। तीन दिन पहले खेत देखने गए खैरटिया के कश्मीर सिंह पर हमले के बाद गुरुवार को खेत बचा रहे प्रीतम सिंह को बाघ ने अपना निवाला बना लिया। इससे ग्रामीणों में दहशत के साथ भारी रोष पैदा हो गया है। गुरुवार सुबह करीब दस बजे बाबापुरवा निवासी प्रीतम सिंह (40) मोहाना नदी पार अपना गेहूं का खेत बचाने गया था। शाम को वापस न आने पर घरवालों ने ग्रामीणों के साथ उसे खोजना शुरू किया। खेत में खून पड़ा देख बाघ के हमले की आशंका से शोर मचाते हुए दूर तक देखा। बंदरहिया जंगल की एक झाड़ी में प्रीतम सिंह का शव बरामद हुआ। उसके शरीर का काफी हिस्सा हिंसक जंगली जानवर ने खा डाला था। सूचना पर वहां पहुंची वन विभाग की टीम ने शव को पोस्टमार्टम को भिजवाया। उत्तर निघासन बेलरायां रेंजर बलवंत बहादुर सिंह ने बताया कि प्रीतम सिंह के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। जंगल में वन विभाग की टीम तैनात की गई है।

ग्रामीणों ने लगाया लापरवाही का आरोप

क्षेत्र के किसानों ने वन विभाग की लापरवाही से ही इलाके में लोगों पर बाघ के हमलों में बढ़ोतरी का आरोप लगाया है। किसानों का कहना था कि 26 मार्च को खेत गए खैरटिया निवासी कश्मीर सिंह पर खेत में किए गए बाघ के हमले को वन विभाग गंभीरता से लेकर रोकथाम के उपाय करता तो शायद प्रीतम सिंह की जान बच जाती। भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष गुरमीत सिंह ने कहा कि किसानों की मौत पर हम खामोश नहीं बैठेंगे। जरूरत पड़ी तो हम सड़कों पर उतरेंगे।

गांव पहुंचे अफसर, बैठक कर लोगों को समझाया

बाबापुरवा गांव के प्रीतम सिंह के बाघ का निवाला बनने के बाद आक्रोशित ग्रामीणों को समझाने वन विभाग के अफसर गांव पहुंचे। तीन दिनों में बाघ के हमले की दो घटनाओं से किसानों में खासा रोष है। कर्तनिया रेंजर रमेश चौहान, क्षेत्रीय वनाधिकारी रामकुमार वरिष्ठ, परियोजनाधिकारी दबीर हसन, वन दारोगा पुष्कर सिंह, जगमोहन मिश्रा, मयंक पांडे, बाघ मित्र सुखविंदर सिंह, मनजीत सिंह, पूर्व प्रधान राजाराम मौर्य आदि के साथ नाव से मोहाना नदी पार कर घटनास्थल पहुंचे। उन्होंने लोगों की सुरक्षा के लिए इलाके में 18 कैमरे लगवाने की बात कही। रेंजर बलवंत बहादुर सिंह ने बताया कि वन विभाग की टीम निगहबानी में है। कैमरों से लोकेशन मिलेगी। उन्होंने लोगों को खेतां में काम करते समय सतर्क रहने और समूह में जाने की राय दी।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें