ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के इस जिले में 3 हजार राशन कार्ड सरेंडर, अब होगा सत्‍यापन

यूपी के इस जिले में 3 हजार राशन कार्ड सरेंडर, अब होगा सत्‍यापन

यूपी के लखीमपुर खीरी में लोगों ने 3 हजार राशन कार्ड सरेंडर कर दिए है। प्रशासन अब राशन कार्डों के सत्‍यापन की तैयारी में जुटा है। जिलापूर्ति अधिकारी ने बताया कि इसके लिए तहसीलों को पत्र भेजा जा चुका है

यूपी के इस जिले में 3 हजार राशन कार्ड सरेंडर, अब होगा सत्‍यापन
हिन्‍दुस्‍तान,लखीमपुर खीरीTue, 24 May 2022 10:33 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूपी के लखीमपुरखीरी में करीब आठ लाख राशन कार्ड धारक हैं। एक मैसेज वायरल हुआ इसमें अपात्रों से राशन कार्ड सरेंडर करने को कहा गया। इस मैसेज के बाद पूर्ति अधिकारी कार्यालय में राशन कार्ड सरेंडर होने का सिलसिला शुरू हो गया। जिले में अब तक तीन हजार से ज्यादा लोग अपना राशन कार्ड सरेंडर कर चुके हैं। हालांकि दो दिनों से सरेंडर करने वालों की संख्या घटी है। वहीं पूर्ति विभाग अब पात्रता व अपात्रता का सत्यापन कराने जा रहा है।

जिले में करीब आठ लाख राशन कार्डधारक हैं। इनमें हजारों राशन कार्डधारक हैं जो अपात्र हैं। किसी तरह से राशन कार्ड बनवा लिया। कई ऐसे लोग राशन कार्ड धारक हैं जिनके पास कई कई कार, एसी हैं। सरकारी नौकरी है, बिजनेस मैन हैं। सरकार ने राशन कार्ड धारकों के सत्यापन का निर्देश दिया। इसमें राशन कार्ड को लेकर जारी पात्रता की गाइड लाइन भी दी गई है। इस बीच सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हुआ जिसमें अपात्रों से राशन कार्ड सरेंडर करने को कहा गया। खास बात है कि कई अफसरों ने भी ये मैसेज फारवर्ड किए। इसमें अपात्रता के बिन्दु भी दिए गए। इस मैसेज के बाद से लोग अपना राशन कार्ड सरेंडर करने लगे।

जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय के मुताबिक अब तक जिले में तीन हजार से ज्यादा लोग अपना राशन कार्ड सरेंडर कर चुके हैं।

क्‍या बोले जिलापूर्ति अधिकारी

जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि राशन कार्ड धारक अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड वालों का सत्यापन कराया जाएगा। इसके लिए तहसीलों को पत्र भेजा जा चुका है। तहसीलों में बैठकें हो गई हैं। टीमें कार्ड धारकों का सत्यापन करेंगी। इसमें पात्रता और अपात्रता की श्रेणी शासन से निर्धारित है। इसी आधार पर सत्यापन किया जाएगा। सत्यापन में जो अपात्रता की श्रेणी में होंगे उनके नाम हटाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सत्यापन नियमित प्रक्रिया है। शासन ने सत्यापन का निर्देश दिया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें