ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेशमहिलाओं-बच्चों की सेहत सुधारने को हजार करोड़, योगी सरकार का स्वास्थ्य पर फोकस

महिलाओं-बच्चों की सेहत सुधारने को हजार करोड़, योगी सरकार का स्वास्थ्य पर फोकस

यूपी की योगी सरकार को  महिलाओं और बच्चों का स्वास्थ्य ठीक रखने पर अब और ज्यादा फोकस रहेगा। इसके लिए बजट में 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रावधान किया गया है।  

महिलाओं-बच्चों की सेहत सुधारने को हजार करोड़, योगी सरकार का स्वास्थ्य पर फोकस
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊTue, 06 Dec 2022 07:56 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

प्रदेशवासियों की सेहत की चिंता भी योगी सरकार के अनुपूरक बजट में दिखाई दी। महिलाओं और बच्चों का स्वास्थ्य ठीक रखने पर अब और ज्यादा फोकस रहेगा। इसके साथ ही नियमित टीकाकरण, एंबुलेंस सेवा सहित राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की तमाम योजनाओं के संचालन के लिए 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा का प्रावधान किया गया है। वहीं, लोग अपने स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न जांचें आसानी से कर सकें, इसके लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर हेल्थ एटीएम लगाए जाएंगे। इसके लिए बजट में 20 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। 

प्रदेश के सरकारी अस्पतालों से लेकर मेडिकल कॉलेजों में मरीजों के इलाज की व्यवस्थाओं में और सुधार हो सकेगा। राज्य सरकार ने इसके लिए अनुपूरक बजट में पैसे की व्यवस्था की है। शहर से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने पर सरकार का फोकस है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत बजट में 1004 करोड़ 40 लाख रुपये दिए गए हैं। दरअसल, एनएचएम के तहत केंद्र सरकार से प्रदेश की करीब आठ हजार करोड़ रुपये की स्वास्थ्य योजनाओं स्वीकृत हैं। उसी राशि की प्रत्याशा में अभी एक हजार करोड़ की व्यवस्था अनुपूरक के जरिए की गई है।

असल में एनएचएम के तहत नेशनल अर्बन हेल्थ मिशन, मेटरनल हेल्थ, सामुदायिक स्वास्थ्य, आरबीएसके, चाइल्ड हेल्थ, नॉन कम्युनिकेबल डिजीज, ब्लड बैंक, 15वें वित्त आयोग की संस्तुतियों का क्रियान्वयन सहित अन्य योजनाएं संचालित हैं। हाल ही में एनएचएम के तहत 17291 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन भी मांगे गए हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों की सूरत सुधारने की भी तैयारी है। इनके अलावा मेडिकल कॉलेजों को भी वेतन और गैर वेतन मद में पैसा दिया गया है।