ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी की यह बिटिया खेती कर कमा रही सवा लाख प्रति माह, लोगों को दे रही रोजगार

यूपी की यह बिटिया खेती कर कमा रही सवा लाख प्रति माह, लोगों को दे रही रोजगार

यूपी की राजधानी लखनऊ की यह बिटिया खेती कर सवा लाख प्रति माह कमा रही। साथ ही 20 से अधिक लोगों को रोजगार भी मुहैया करा रही है।

यूपी की यह बिटिया खेती कर कमा रही सवा लाख प्रति माह, लोगों को दे रही रोजगार
Deep Pandeyज्ञान प्रकाश,लखनऊFri, 01 Mar 2024 11:39 AM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ की एक बिटिया ने पढ़ाई लिखाई कर नौकरी करने की बजाए खेती का रास्ता चुना। आज वह हर महीने सवा लाख से अधिक कमा रही हैं। साथ ही 20 से अधिक लोगों को रोजगार भी मुहैया करा रही है। गोमती नगर निवासी अनुष्का जायसवाल ने मोहनलालगंज तहसील में सिसेंडी के पास लीज पर जमीन ली है। अनुष्का की उम्र मौजूदा समय 27 साल है। जिस उम्र में अधिसंख्य युवा नौकरी की तलाश में भटकते हैं, अनुष्का ने स्वरोजगार का निर्णय लिया। दिल्ली के द हिन्दू कॉलेज से इकोनॉमिक्स से पीजी करने के बाद वह लखनऊ अपने घर लौट आईं और परिवार को अपना निर्णय बताया। माता-पिता ने भी उनका हौसला बढ़ाया और 23 वर्ष की उम्र में उन्होंने एक एकड़ जमीन लेकर पॉली हाउस की शुरुआत की। धीरे-धीरे मेहनत रंग लाने लगी और खेत का दायरा बढ़कर तीन एकड़ हो गया। अनुष्का ने बताया कि मौजूदा समय सालाना 16 लाख रुपये की बचत हो जाती है। फिलवक्त अनुष्का मोहनलालगंज में शिमला मिर्च, पत्ता गोभी, फूल गोभी समेत अन्य सब्जियों की खेती कर रही हैं। 

किसान बनने पर मिली 50 फीसदी सब्सिडी
अनुष्का के अनुसार उनको कार्पोरेट जगत में नौकरी करने की जरा भी इच्छा नहीं थी। उनके मुताबिक खेती करने वालों को प्रोत्साहित करने केलिए सरकारी स्तर से भी कई तरह की सब्सिडी है। उनको इस सब्सिडी का पूरा लाभ मिला। सब्जियां खेत में तैयार होने के बाद उनको मॉल और अन्य फूड चेन को सीधे सप्लाई की जाती है।

वर्ष 2021 में की थी शुरुआत
अनुष्का ने खेती की शुरुआत वर्ष 2021 में की थी। उस वक्त सबसे कठिन कार्य श्रमिकों को नए तरह की खेती के बारे में प्रशिक्षित करना था। स्थानीय श्रमिक इसके पहले तक धान और गेहूं की खेती करते आए थे। पॉलीहॉउस के बारे में पहले उनको समझया। इसके बाद वे सीख गए। मजदूरों में वह महिलाओं को प्राथमिकता देती हैं। यदि पांच मजदूरों की आवश्यकता है तो उनमें से चार महिलाएं होती हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें