ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसोनभद्र के गुलालीडीह पहाड़ी पर भी है सोने का भण्डार

सोनभद्र के गुलालीडीह पहाड़ी पर भी है सोने का भण्डार

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में म्योरपुर ब्लाक के कुलडोमरी ग्राम पंचायत के गुलालीडीह-मिर्चाधुरी की पहाड़ियों में भी अकूत सोना छिपा हुआ है। वर्ष 2012 के दौरान जिले में सोने की खुदाई के लिए चले...

सोनभद्र के गुलालीडीह पहाड़ी पर भी है सोने का भण्डार
हिन्दुस्तान संवाद,गोविन्दपुर (सोनभद्र)Sat, 22 Feb 2020 08:37 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में म्योरपुर ब्लाक के कुलडोमरी ग्राम पंचायत के गुलालीडीह-मिर्चाधुरी की पहाड़ियों में भी अकूत सोना छिपा हुआ है। वर्ष 2012 के दौरान जिले में सोने की खुदाई के लिए चले सर्वे अभियान में भी इसका पता चल गया था। लेकिन, अब तक इसका खुलासा नहीं किया गया है।

जिले में चोपन ब्लाक के हरदी की गोविंदी पहाड़ी, पनारी के  सोन पहाड़ी और भरहरी पहाड़ी पर मिले सोने के भण्डार को लेकर सर्वे करने प्रदेश की राजधानी लखनऊ से पहुंची जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया(जीएसआई) की टीम में शामिल एक अधिकारी ने गुलालीडीह-मिर्चाधुरी की पहाड़ी पर सोने के भण्डार की पुष्टि की है।

नाम न छापने की शर्त पर बताया कि वर्ष 2012 में जब जिले में सोने की खोज को लेकर सर्वे का काम पूरा हुआ था तब चोपन ब्लाक की उक्त तीनों पहाड़ी के साथ ही गुलालीडीह-मिर्चाधुरी की पहाड़ी पर भी सोने के भण्डार होने का पता चला था। यह पूछने पर कि वहां पर कितना टन सोना हो सकता है, इस पर उन्होंने आगे कुछ भी बताने से इंकार करते हुए कहा कि एक बार में ही सब जगह खुदाई नहीं की जा सकती है। बस इतना ही जानना काफी है कि वहां पर भी सोने का भण्डार है। इस मामले में जब जीएसआई के मुख्य अभियंता केके सिन्हा से पूछा गया तो उन्होंने जो भी जानकारी मीडिया को चाहिए, वह जिले के खनिज अधिकारी से लीजिए। हम लोग किसी प्रकार का आधिकारिक बयान नहीं दे सकते। उधर, जिले के वरिष्ठ खान अधिकारी केके राय का कहना है कि इस संबंध में कुछ नहीं बता सकते। जो भी जानकारी चाहिए, वह लखनऊ में खनिज विभाग की निदेशक ही दे सकती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें