ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकाशी को विकास के मॉडल के रूप में देख रही दुनिया, वाराणसी में पीएम मोदी बोले

काशी को विकास के मॉडल के रूप में देख रही दुनिया, वाराणसी में पीएम मोदी बोले

पीएम मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर हैं। नारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में कहा, “काशी को अब विरासत और विकास के मॉडल के रूप में देखा जा रहा है।

काशी को विकास के मॉडल के रूप में देख रही दुनिया, वाराणसी में पीएम मोदी बोले
Deep Pandeyलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊFri, 23 Feb 2024 01:39 PM
ऐप पर पढ़ें

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि देश अगले पांच साल में विकास का मॉडल बन जाएगा और यह मोदी गारंटी है।  प्रधानमंत्री बृहस्पतिवार रात अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे और उनका कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत व सार्वजनिक बैठकों को संबोधित करने का कार्यक्रम है। उन्होंने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में कहा, “काशी को अब विरासत और विकास के मॉडल के रूप में देखा जा रहा है। उन्होंने सभा में कहा कि भारत की समृद्ध विरासत की गूंज पूरी दुनिया में सुनी जा रही है।  पीएम मोदी वाराणसी के बीएचयू में संसद संस्कृत प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार दिए। मोदी ने अपने संबोधन में कई भोजपुरी बोला। पीएम मोदी ने कहा कि जिस काशी को काल से भी प्राचीन कहा जाता है, उसकी पहचान को युवा पीढ़ी जिम्मेदारी से सशक्त बना रही है।

मोदी ने कहाकि काशी केवल हमारी आस्था का तीर्थ नहीं है, यह भारत की शाश्‍वत चेतना का जाग्रत केन्‍द्र है । उन्‍होंने कहा कि काशी जैसे हमारे तीर्थ और विश्‍वनाथ धाम जैसे मंदिर ही राष्ट्र की प्रगति की यज्ञशाला हुआ करती थी। यहां साधना भी होती थी, शास्त्रार्थ भी होते थे। यहां संवाद भी होता था, शोध भी होता था।' प्रधानमंत्री ने कहा, ''जहां संस्‍कृति के स्रोत थे, साहित्‍य संगीत की सरिताएं थीं। इसलिए आप देखिए भारत ने जितने नये विचार दिए, नये विज्ञान दिए उनका संबंध किसी न किसी सांस्‍कृतिक केन्‍द्र से है। काशी शिव की नगरी भी है, यह बुद्ध के उपदेशों की भी भूमि है।

मोदी ने कहा ;काशी जैन तीर्थंकरों की जन्मस्थली भी है और आदि शंकराचार्य को यहां से बोध मिला है। मोदी ने काशी के लोगों को फोटो प्रतियोगिता की तस्‍वीरों को वोटिंग के आधार पर 10 अच्छे फोटो चयनित कर उन्हें पोस्टकार्ड के रूप में छापकर पर्यटकों को देने और युवाओं को पर्यटकों को काशी की महत्‍ता बताने के लिए प्रतियोगिता के आधार पर गाडड बनाने की सलाह दी।
उन्‍होंने कहा कि मुझे तो यहां जन जन को संवारना है, हर मन को संवारना है, और एक सेवक बनकर संवारना है, एक साथी बनकर संवारना है, उंगली पकड़ कर चलते चलना है, लक्ष्‍य को पाना है। यहां पहुंचने पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उनका स्वागत किया।
प्रधानमंत्री ने बीएययू परिसर में लगायी गयी चित्र प्रदर्शनी भी देखी। तीन चरणों में हुई काशी सांसद ज्ञान प्रतियोगिता में दो लाख से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया था। पांच आयु वर्ग में यह प्रतियोगिता आयोजित की गई थी जिसके विजेता प्रतिभागियों टीम वन के ओम सिंह, नैतिक मौर्या और शुभम मौर्य को प्रधानमंत्री ने पुरस्कृत किया।

 प्रधानमंत्री मोदी ने दूसरी टीम के विजेता प्रतिभागी अनन्‍य जायसवाल, यश साहू और अदिति सिंह, तीसरी टीम के दिव्‍यांशु, सांकृत्य सानिध्य व श्रीकीर्ति मिश्रा, चौथी टीम के विजेता प्रदीप कुमार बिंद, श्‍याम यादव व प्रतिमा वर्मा तथा पांचवीं टीम के प्रतिभागी वेद प्रकाश मौर्य, हर्ष कुमार शर्मा व प्रियांशु पांडेय को भी पुरस्कृत किया। दो चरणों में काशी सांसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता के छह हजार प्रतिभागियों में मोदी ने विजेता अंश खत्री, मार्जित भास्कर गुप्ता व शरद के नागर को पुरस्कृत किया। काशी सांसद संस्कृत प्रतियोगिता की विजेता स्वस्ति द्विवेदी, नवरत्न और डीकेएस श्रीकांत राव को भी मोदी ने पुरस्कार प्रदान किया। उन्‍होंने सांकेतिक रूप से कुछ छात्रों को छात्रवृत्ति, पुस्‍तकें और पोशाक भी वितरित की। इसके साथ ही सभी प्रतिभागियों से मोदी ने संवाद भी किया। प्रधानमंत्री ने विभिन्न प्रतियोगिता पर केन्द्रित काफी टेबल बुक का लोकार्पण भी किया।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अंगवस्त्र देकर वाराणसी संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। योगी ने उन्हें जयघोष का प्रतीक स्‍मृति चिह्न ;शंख पुष्प भेंट दिया। इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्‍यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी भी मौजूद थे। योगी ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री को दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेता बताते हुए कहा, ''आज मैं उनका उन्हीं की काशी में हृदय से स्वागत और अभिनंदन करता हूं''। अधिकारियों ने बताया कि मोदी बृहस्पतिवार रात को यहां अपने संसदीय क्षेत्र पहुंचे थे और आज उनका कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करने का कार्यक्रम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें