DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  सुल्तानपुर से प्रयाग स्टेशन तक पहली बार 102 की स्पीड में दौड़ी ट्रेन
उत्तर प्रदेश

सुल्तानपुर से प्रयाग स्टेशन तक पहली बार 102 की स्पीड में दौड़ी ट्रेन

हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराजPublished By: Deep Pandey
Fri, 29 Jan 2021 08:15 AM
सुल्तानपुर से प्रयाग स्टेशन तक पहली बार 102 की स्पीड में दौड़ी ट्रेन

सुल्तानपुर से प्रयाग स्टेशन तक 102 की स्पीड में दस डिब्बों की विशेष ट्रेन सरपट दौड़ी। अभी तक इस रेलखण्ड में सिर्फ अधिकतम 75 की ही स्पीड से ट्रेन दौड़ती है। गुरुवार को उत्तर रेलवे मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त (सीसीआरएस) एसके पाठक ने सुल्तानपुर से प्रयाग स्टेशन के बीच ट्रेन दौड़ाकर स्पीड ट्रायल किया।

उन्होंने डीआरएम संजय त्रिपाठी और अन्य अधिकारियों के साथ स्पेशल ट्रेन से नए विद्युतीकरण खंड पर 102 किमी की स्पीड से ट्रेन दौड़ाई और संरक्षा परखी। ट्रायल रन के दौरान दस कोच की स्पेशल ट्रेन सुल्तानपुर से शाम 19.50 पर चलनी शुरू हुई और प्रयाग स्टेशन पर यह ट्रेन ठीक 21.20 पहुंच गई। सुल्तानपुर से प्रयाग स्टेशन तक सफर एक घंटा 30 मिनट में पूरा गया। ट्रायल रन की रिपोर्ट आने के बाद सुल्तानपुर से प्रयागराज रूट पर इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनें दौड़ेंगी जिससे यात्रियों को सहूलियत होगी।

इससे पहले सीसीआरएस ने नए विद्युतीकरण फाफामऊ-सिवैथ-मऊआइमा-प्रतापगढ़-चिलबिला-सुलतानपुर रेलखंड पर दोपहर लखनऊ से स्पेशल ट्रेन ले जाकर सभी कार्यों का गहनता से निरीक्षण किया। देर शाम सीसीआरएस सुल्तानपुर पहुंचे और वहां से उन्होंने स्पीड ट्रायल शुरू किया। उन्होंने विद्युतीकरण रेलखंड पर 102 किमी की स्पीड से ट्रेन चलाकर सुरक्षा और संरक्षा के मानकों का जायजा लिया और फाफामऊ आए। इसके साथ ही मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त ने प्रतापगढ़ सेक्शन का मोटर ट्राली निरीक्षण भी किया। निरीक्षण के दौरान नए बनाए गए ट्रैक और रास्ते में पड़ने वाले सभी समपार का गहन निरीक्षण किया।

उन्होंने रेल संचालन की दृष्टि से आवश्यक संरक्षा के सभी मानदण्डों पर रेलमार्ग को सूक्ष्मता से परखा। उत्तर रेलवे के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जगतोष शुक्ला ने बताया कि प्रयाग से फाफामऊ के विद्युतीकरण पर इलेक्ट्रिक ट्रेन दौड़ाने की मंजूरी पहले ही मिल चुकी है। सुल्तानपुर से फाफामऊ का रूट सिंगल लाइन ट्रैक है। इस रूट पर इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाने की मंजूरी के बाद यात्री ट्रेनों और मालगाडिय़ों को रफ्तार मिलेगी। वहीं, पहले से चल रही नियमित ट्रेनों को गति मिलेगी।

आज जंघई-जाफराबाद पर होगा स्पीड ट्रायल
सुल्तानपुर से फाफामऊ के स्पीड ट्रायल के बाद शुक्रवार को सीसीआरएस जंघई से जाफराबाद के बीच विद्युतीकरण लाइन का परीक्षण करेंगे और स्पेशल ट्रेन को अधिकतम मानक स्पीड पर दौड़ाकर संरक्षा परखेंगे।

संबंधित खबरें