DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  कुम्भ 2019 : आजाद, भ्रगत सिंह व हेमंत करकरे के नाम से बन रही कुटिया

उत्तर प्रदेशकुम्भ 2019 : आजाद, भ्रगत सिंह व हेमंत करकरे के नाम से बन रही कुटिया

वीरेंद्र द्विवेदी,प्रयागराजPublished By: Abhishek
Sat, 29 Dec 2018 03:39 PM
कुम्भ 2019 : आजाद, भ्रगत सिंह व हेमंत करकरे के नाम से बन रही कुटिया

प्रयाग क्षेत्र में लगने वाले कुम्भ में देश के शहीदों के नाम से भी कई संत कुटिया तैयार करा रहे हैं। शहीद चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, राजगुरु, मंगल पांडेय व कारगिल के शहीदों के नाम से शिविर सेक्टर पांच से लेकर सेक्टर 17 में संतों की ओर से तैयार कराया जा रहा है। इन  शिविर में सुबह के समय धार्मिक अनुष्ठान के बाद दोपहर में देश भक्ति गीतों की धुन सुनने को मिलेगी।

सेक्टर 14 में बद्रीनाथ आश्रम से आए संत बालक योगेश्वरदास अपने शिविर में देश के शहीदों के नाम से सरपत और काश की कुटिया तैयार करा रहे हैं। शहीद मनोज पांडेय, हेमंत करकरे,हेमराज,विक्रम बत्रा, शहीद विजय शुक्ल सहित कई देश के शहीदों के नाम से शिविर तैयार करा रहे हैं। संत बालक दास ने बताया इन शिविरों में इन्हीं शहीदों के परिजनों को कुम्भ में प्रवास भी होता है।
 
श्री मीता बाबा उदासीन आश्रम ठेकमा आजमगढ़ की ओर से सेक्टर छह में शहीद चंद्रशेखर आजाद,शहीद भगत सिंह के नाम से शिविर तैयार कराया जा रहा है।  बजरंगमुनि उदासीन ने बताया कि शहीदों के नाम से तैयार हो रहे शिविर में इनके अलावा देश के अन्य शहीदों के चित्र लगाए जाएंगे। 
सेक्टर नम्बर 15 में मौनीबाबा,सेक्टर 16 में उड़ीसा के संत महेश्वरदास, सेक्टर 17 में कानपुर के संत स्वामी विद्याचैतन्य 26-11 के शहीदों के नाम से शिविर तैयार करा रहे हैं।  
मेला में शौचालयों की होगी ऑनलाइन निगरानी

संबंधित खबरें