ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकानपुर में सजी फनाफिल्लाह की महफिल, दिल जिससे जिंदा है, वह तमन्ना तुम्हीं तो हो

कानपुर में सजी फनाफिल्लाह की महफिल, दिल जिससे जिंदा है, वह तमन्ना तुम्हीं तो हो

अमेरिकी-कनेडियन ग्रुप फना-फी-अल्लाह में शामिल छह सूफी कलाकारों ने बुधवार की रात जब सफियाना कलाम पेश किया तो पूरा माहौल रूहानियत से सराबोर हो गया। अजब इत्तेफाक भी था कि अंग्रेजी मूल के इन कव्वालों ने...

कानपुर में सजी फनाफिल्लाह की महफिल, दिल जिससे जिंदा है, वह तमन्ना तुम्हीं तो हो
लाइव टीम,कानपुरThu, 01 Mar 2018 06:46 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी-कनेडियन ग्रुप फना-फी-अल्लाह में शामिल छह सूफी कलाकारों ने बुधवार की रात जब सफियाना कलाम पेश किया तो पूरा माहौल रूहानियत से सराबोर हो गया। अजब इत्तेफाक भी था कि अंग्रेजी मूल के इन कव्वालों ने जिस खूबसूरत और दिलकश अंदाज में ‘अल्लाह हू, अल्लाह हू, अल्लाह हू, कभी तू-कभी तू..ही तू’ और ‘दिल जिससे जिंदा है, वह तमन्ना तुम्हीं तो हो’ कव्वाली सुनाई तो पूरा माहौल खुशनुमां हो गया। फिर ‘दमा दम मस्त कलंदर, अली दम दम के अंदर, तू ही उम्मीद मेरा हो, तू ही ईमान मेरा हो’ की शुरुआत की तो दर्शक झूम उठे। उनके होंठ भी हिलने लगे। 
 रागेंद्र स्वरूप परफार्मिंग आर्ट्स में मीडिया रिसर्च एकेडमी ने ‘सदा-ए-दिल’ का आयोजन किया था। ज्योफरी लियोंस यानी ताहिर फरीदी के छह सदस्यीय ग्रुप ने ‘दिल जिससे जिंदा है, वह तमन्ना तुम्हीं तो हो’ और और ‘मौला अली-अली मौला, मेरा पीर, मौला अली’, ‘चश्म-ए-साकी ने यह क्या खेल रचाया’ और ‘मेरा पिया घर आया और लालनी’ सुनाकर महफिल जीत ली। 
फनाफिल्लाह के अहम कलाकार
ज्योफरी सैमुएल (ताहिर कादरी), जहांगीर बाबा, अली शाह, सलीम चिश्ती, लैला कलंदर और अमीना चिश्ती। इससे पूर्व मुख्य अतिथि रेलवे मंत्रालय के एफए एण्ड सीएओ एके लाल ने शमा जलाकर उद्घाटन किया। इस मौके पर अतहर नईम, खालिद नसीम सिद्दीकी, जीशान नियाजी आदि मौजूद थे। 
पेरिस में रिलीज होगी नई एलबम
फना-फी-अल्लाह ग्रुप का नेतृत्व कर रहे ताहिर फरीदी (ज्योफरी लियोंस) का कहना है कि एक माह पहले छाप तिलक और शाहे मर्दाने अली-अली एलबम रिलीज हो चुकी है और अगले दो माह में पेरिस में नई एलबम रिलीज करेंगे। जब मेरी उम्र 16 साल के करीब थी तब से इस जुस्तजू में लगा था जो सूफिज्म में पूरी हुई। मेरे लिए सूफिज्म और म्यूजिक दोनों नए थे लेकिन आज मैं इसमें रम चुका हूं। जो भी इस ग्रुप में है वह सभी दोस्त हैं। दुनिया के कई देशों में अब तक परफार्म कर चुके हैं। भारत और पाकिस्तान में सबकुछ सीखा। नुसरत फतेह अली खान औ साबरी बिरादर्स से बहुत कुछ सीखने को मिला। हमारा हेड ऑफिस मुंबई में है और वैसे कैलीफोर्निया में रहता हूं। 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें