ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपहला पोस्ट कोविड हॉस्पिटल बना एचएएल अस्पताल, डीएम की चिट्ठी पर शासन ने मंजूरी दी

पहला पोस्ट कोविड हॉस्पिटल बना एचएएल अस्पताल, डीएम की चिट्ठी पर शासन ने मंजूरी दी

लखनऊ के सरोजनीनगर के हज हाउस में विशेष रूप से बनाया गया एचएएल कोविड अस्पताल में मरीजों की संख्या काफी कम रह गई है। अब इस अस्पताल में पोस्ट कोविड मरीजों का इलाज होगा। इस संबंध में शासन स्तर से...

पहला पोस्ट कोविड हॉस्पिटल बना एचएएल अस्पताल, डीएम की चिट्ठी पर शासन ने मंजूरी दी
मुख्य संवाददाता,लखनऊMon, 07 Jun 2021 08:19 PM
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ के सरोजनीनगर के हज हाउस में विशेष रूप से बनाया गया एचएएल कोविड अस्पताल में मरीजों की संख्या काफी कम रह गई है। अब इस अस्पताल में पोस्ट कोविड मरीजों का इलाज होगा। इस संबंध में शासन स्तर से निर्देश जारी हो गए हैं। इसके पूर्व सीएमओ की चिट्ठी पर जिलाधिकारी ने शासन से अनुरोध किया था कि एचएएल अस्पताल को पोस्ट कोविड मरीजों के लिए अधिकृत कर दिया जाए। यह राजधानी का पहला पोस्ट कोविड अस्पताल होगा।

मौजूदा समय बड़ी संख्या में कोविड से ठीक हो चुके लोगों को दिक्कतें हो रही हैं। किसी को सांस लेने में तकलीफ तो किसी को पेट से संबंधित परेशानी हो रही है। रोजाना ओपीडी में बड़ी संख्या में पोस्ट कोविड दिक्कतों वाले मरीज आ रहे हैं या डॉक्टरों के पास कॉल आ रही है। तीन से चार मरीजों को भर्ती करने की भी जरूरत पड़ रही है। डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद की ओर से एचएएल अस्पताल के संबंध में निर्देश जारी कर दिए गए हैं। महज 14 दिनों में तैयार किए गए इस अस्पताल को तब बनाया गया था जब मरीजों के लिए बेड की कमी हो रही थी। डीएम ने बताया कि एचएएल के सहयोग से केयर इंडिया अस्पताल के लिए मानव श्रम उपलब्ध करा रहा है। इस अस्पताल में पोस्ट कोविड मरीजों को बेहतर इलाज मिल सकेगा क्योंकि यहां आधुनिक संसाधन हैं। 


क्या हैं पोस्ट कोविड दिक्कतें-
हर वक्त थकान महसूस होना, सांस की तकलीफ, सीने व सिर में दर्द, गले में खराश, मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी, गेस्ट्रो संबंधी परेशानी, एंजाइटी यानी बेचैनी होना, नींद न आना जैसे कई लक्षण कोविड से ठीक हो चुके मरीजों में सामने आ रहे हैं। खासतौर पर जो लम्बे समय तक अस्पताल में भर्ती रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें