ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी बोर्ड परीक्षा: सामने आई लापरवाही, छात्रों को बांट दिया गृहविज्ञान की जगह हिन्दी का पेपर

यूपी बोर्ड परीक्षा: सामने आई लापरवाही, छात्रों को बांट दिया गृहविज्ञान की जगह हिन्दी का पेपर

मंगलवार को शुरू हुई यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन बड़ी लापरवाही सामने अाई है। अौरैया के बिधूना तहसील के डीएस इंटर कॉलेज में हाई स्कूल की परीक्षा में गृहविज्ञान की जगह...

यूपी बोर्ड परीक्षा: सामने आई लापरवाही, छात्रों को बांट दिया गृहविज्ञान की जगह हिन्दी का पेपर
कानपुर। हिन्दुस्तान टीम ,कानपुरTue, 06 Feb 2018 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

मंगलवार को शुरू हुई यूपी बोर्ड परीक्षा के पहले दिन बड़ी लापरवाही सामने अाई है। अौरैया के बिधूना तहसील के डीएस इंटर कॉलेज में हाई स्कूल की परीक्षा में गृहविज्ञान की जगह हिंदी का पेपर बांट दिया गया है। अाज थी गृहविज्ञान की परीक्षा अौर कल होनी है हिंदी की परीक्षा। DIOS ने केंद्र व्यवस्थापक के खिलाफ दर्ज कराई एफआईआर। वहीं कानपुर अौर अासपास के जिलों में पहली अौर दूसरी पाली में सख्ती का असर दिखा। सेंटरों पर कक्ष निरीक्षकों अौर परीक्षार्थी दोनों ही सहमे रहे। हरदोई में एक नकलची पकड़ा गया अौर सांडी के राजेन्द्र सिंह इन्टर कालेज में डीएम ने छापा मारकर एक शिक्षक के पास मोबाइल बरामद हुअा। इसके अलावा महोबा में पहली पाली में 12 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोंड दी। उधर, कानपुर के जिला विद्यालय निरीक्षक ने दावा किया है कि हाई स्कूल में ग्रह विज्ञान अौर इण्टरमीडिएट में हिन्दी साहित्य की परीक्षा सकुशल एवं नकल विहीन सम्पन्न हुई।
 

पहली बार दिखी इतनी सख्ती

नकल रोकने के लिए पहली बार स्थानीय प्रशासन, पुलिस प्रशासन और शिक्षा विभाग एकसाथ जुटा है। कानपुर में शिक्षा विभाग के 31 उड़नदस्ते एक पांव पर नाचते रहे। सीडीअो समेत कई प्रशासनिक अफसरों ने भी सेंटरों का दौरा किया। सीसीटीवी कैमरों की पड़ताल की। इसके अलावा ग्रामीण अंचलों के परीक्षा केंद्रों के 100 मीटर दायरे में लाल झंडी लगाई गई इसके इर्दगिर्द परीक्षार्थियों अौर बोर्ड परीक्षा करने वाले शिक्षकों, व्यवस्थापकों के अलावा किसी को नहीं जाने दिया गया। नकलची सेंटरों पर खुफिया एजेंसियां भी परीक्षा में सक्रिय रहीं। एसटीएफ, क्यूआरटी आदि के जवान सादी वर्दी में घूमे। हर सेंटर पर एक एसआई समेत छह पुलिस कर्मी तैनात रहे ताकि कहीं कोई दिक्कत न अाए। 


काम अाई एडवाइजरी 
छात्र-छात्राओं को अपने साथ पेन, पेंसिल के अलावा मोबाइल या इलेक्ट्रानिक डिवाइस आदि साथ न ले जाने की एडवाइजरी का असर भी दिखा। कानपुर में किसी भी सेंटर पर परीक्षार्थी अपने साथ इलेक्ट्रानिक गैजेट्स नहीं ले गए। उन्हें डर था कि अगर इलेक्ट्रानिक डिवाइस ले गए तो 500 रुपए जुर्माना लगाया जा सकता है। 
हरदोई में दुकाने बंद कराने से व्यापारी नाराज
हमीरपुर में बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर डीएम राजेन्द्र प्रताप पांडेय ने झलोखर के राजाराम इंटर कालेज व कुरारा के जीआईसी विद्यालयों का किया निरीक्षण,सीसीटीवी कैमरे व सुरक्षा व्यवस्थाओ का किया निरीक्षण l इसी प्रकार महोबा के डीएम और एसपी ने भी परीक्षा का जायजा लिया। उधर, हरदोई में परीक्षा केंद्रों के अासपास की दुकानें बंद कराने से नाराज व्यापारियों ने एसडीएम को दिया ज्ञापन। 
हमीरपुर में इंटर के छात्र ने फांसी लगाई
वहीं बांदा जसपुरा के रहने वाले  इंटर के छात्र कैलाश प्रजापति ने फांसी लगाकर जान दे दी। कैलाश की परीक्षा शाम की पाली में थी। विद्या मंदिर इंटर कालेज में पढ़ने वाला यह छात्र हमीरपुर में किराए के मकान में रहता था। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि उसने फांसी क्यों लगाई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें