ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशजनरल डिब्बों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, कम होगा किराया

जनरल डिब्बों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, कम होगा किराया

जनरल डिब्बे में छोटी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब जल्द ही अनारक्षित स्पेशल ट्रेनों का किराया कम करके पैसेंजर ट्रेनों इतना कर दिया जाएगा।

जनरल डिब्बों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी, कम होगा किराया
Pawan Kumar Sharmaआशीष श्रीवास्तव,गोरखपुरSun, 25 Feb 2024 06:52 AM
ऐप पर पढ़ें

जनरल क्लास में छोटी दूरी की यात्रा करने वाले रेलयात्रियों के लिए अच्छी खबर है। जल्द ही अनारक्षित स्पेशल ट्रेनें पैसेंजर के रूप में बदल जाएंगी। कोविड पूर्व व्यवस्था बहाल होने से न्यूनतम किराया फिर 10 रुपये हो जाएगा। अभी सबसे कम कीमत का टिकट 30 रुपये में मिलता है। बोर्ड के निर्देश पर वेस्ट सेंट्रल रेलवे ने व्यवस्था लागू कर दी है। एनईआर ने भी पत्र जारी कर दिया है। हालांकि, अधिसूचना जारी न होने से पूर्वोत्तर रेलवे में टिकट खिड़की पर यह बदलाव अभी प्रभावी नहीं हुआ है। रेलवे के एप पर 10 रुपये में ही न्यूनतम टिकट उपलब्ध है।

कोविड के दौरान सभी पैसेंजर ट्रेनों को अनारक्षित स्पेशल के रूप में बदल दिया गया था। सुविधा और स्टॉपेज में तो कोई बदलाव नहीं हुआ लेकिन किराया एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल कोच के बराबर हो गया। न्यूनतम किराया 10 से बढ़कर 30 रुपये हो गया। कोविड काल खत्म हो जाने के बाद भी यह व्यवस्था लगातार चली आ रही थी। यात्रियों को सुविधाएं पैसेंजर ट्रेन वाली ही मिल रही थीं। इसी बीच अब रेलवे बोर्ड ने सभी अनारक्षित स्पेशल/डेमू/मेमू को पैसेंजर के रूप में चलाने और किराया पूर्व की तरह करने का निर्देश जारी किया है। इस क्रम में सभी क्षेत्रीय रेलवे ने तैयारी शुरू कर दी है। सबसे पहले डब्ल्यूसी रेलवे ने बदलाव प्रभावी किया है। 

एनईआर ने भी पत्र जारी किया, अधिसूचना बाकी

रेलवे बोर्ड के निर्देश के क्रम में एनई रेलवे प्रशासन भी तैयारियों में जुट गया है। इस बाबत 22 फरवरी को वाणिज्य विभाग द्वारा पत्र जारी कर दिया गया है। यूटीएस में बदलाव हो गया है और एप पर 10 रुपये में ही न्यूनतम टिकट मिल रहा है लेकिन अधिसूचना जारी न होने से टिकट विंडो पर व्यवस्था अभी प्रभावी नहीं हुई है। वहां अभी भी न्यूनतम किराया 30 रुपये ही है। संभावना जताई जा रही है कि मार्च के पहले सप्ताह में अधिसूचना जारी हो जाएगी और सभी अनारक्षित स्पेशल ट्रेनें पैसेंजर हो जाएंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें