ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशतेजस एक्सप्रेस में नहीं लगेगा डायनमिक फेयर, ट्रेन में मिलने वाले खाने में शामिल होगा फ्रूट

तेजस एक्सप्रेस में नहीं लगेगा डायनमिक फेयर, ट्रेन में मिलने वाले खाने में शामिल होगा फ्रूट

कोरोना संक्रमण के बाद आईआरसीटीसी नवरात्र के पहले दिन 17 अक्टूबर से तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत करेगा। आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) प्रबंधन ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई कदम...

तेजस एक्सप्रेस में नहीं लगेगा डायनमिक फेयर, ट्रेन में मिलने वाले खाने में शामिल होगा फ्रूट
वरिष्ठ संवाददाता, लखनऊWed, 14 Oct 2020 06:42 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण के बाद आईआरसीटीसी नवरात्र के पहले दिन 17 अक्टूबर से तेजस एक्सप्रेस की शुरुआत करेगा। आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन) प्रबंधन ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई कदम उठाए हैं। जिनमें डायनमिक किराए पर रोक के साथ ही यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग की सुविधा मिलेगी। दूसरी ओर आईआरसीटीसी यात्रियों को पहले की ही तरह खानपान सेवाएं उपलब्ध कराएगा, जिसमें फलाहार भी शामिल है।

आईआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस में सीटों की बुकिंग में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रख रहा है। तेजस के लखनऊ से प्रस्थान व नई दिल्ली पहुंचने पर उसके सभी कोचों में फॉगिंग कराई जाएगी। आईआरसीटीसी के सीआरएम अनिल गुप्ता ने बताया कि तेजस के यात्रियों की सुविधा के लिए ट्रेन में बैठने से पहले ही थर्मल स्क्रीनिंग तथा सामान को सैनिटाइज करने की व्यवस्था की गई है। यात्रियों को कोच में प्रवेश करने पर सेफ्टी किट निःशुल्क दी जाएगी। 

टिकट आरक्षण के नियमों में बड़ा बदलाव
कोरोना काल में रेलवे ने टिकट आरक्षण के नियमों में बदलाव किया है। अब ट्रेनों में टिकट आरक्षण का दूसरा चार्ट ट्रेन के स्टेशन से खुलने से आधे घंटे (30 मिनट) पहले जारी किया जाएगा। भारतीय रेलवे ने स्टेशनों से ट्रेनों के निर्धारित प्रस्थान के समय से आधा घंटा पहले द्वितीय आरक्षण तालिका तैयार करने की पिछली प्रणाली को 10 अक्टूबर से बहाल कर दिया गया है। बता दें कि पिछले कुछ महीनों से कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर यह अवधि निर्धारित प्रस्थान समय से दो घंटे पहले कर दी गई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें