ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी आ रहे प्रवासियों क्वारंटीन करने की चल रही तैयारी! जानिए शासन का नया आदेश  

यूपी आ रहे प्रवासियों क्वारंटीन करने की चल रही तैयारी! जानिए शासन का नया आदेश  

प्रवासी व्यक्तियों की स्क्रीनिंग व जरूरत पर क्वारंटाइन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में एक टीम बनाई जाएगी। अपर मुख्य सचिव राजस्व...

यूपी आ रहे प्रवासियों क्वारंटीन करने की चल रही तैयारी! जानिए शासन का नया आदेश  
लखनऊ। प्रमुख संवाददाताSun, 09 May 2021 09:48 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रवासी व्यक्तियों की स्क्रीनिंग व जरूरत पर क्वारंटाइन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में एक टीम बनाई जाएगी। अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है। इसमें कहा गया है कि कोविड महामारी की दूसरी लहर के विरुद्ध अभियान को और प्रभावी बनाने की दृष्टि से प्रदेश स्तर पर गठित टीम-9 की तरह जिले स्तर पर भी अलग-अलग कामों के लिए टीम बनाने का निर्देश दिया गया है। जिले स्तर पर गठित टीम-9 में प्रवासी व्यक्तियों की स्क्रीनिंग व आवश्यक क्वारंटइन की व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए भी एक टीम गठित की जाए। इस टीम के लिए नोडल अधिकारी नामित किया जाए और इसका नाम, पदनाम, फोन नंबर और व ई-मेल आईडी का विवरण राहत आयुक्त कार्यालय को ई-मेल rahat@nic.in पर तत्काल उपलब्ध कराया जाए।

गांवों में लौट रहे प्रवासी व्यक्तियों का विवरण तहसीलों से प्रतिदिन राहत की वेबसाइट में दर्ज कराया जाएगा। गांवों में आ रहे व्यक्तियों का डाटा राहत विभाग की वेबसाइट पर फीड किया जाएगा। पिछले साल की तरह इस वर्ष भी प्रवासियों की स्किल मैपिंग की जाएगी। इसमें प्रवासियों का पूरा विवरण होगा। उसका नाम, आईडी नंबर, मोबाइल नंबर, पता होगा, जिससे इसका सीएम हेल्पलाइन से क्रास चेकिंग भी कराई जा सके। लेखपाल को ग्राम निगरानी समिति का सदस्य है।

गांव लौटने वाले प्रवासियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इस दौरान किसी भी प्रकार के लक्षण पाए जाने पर इन्हें क्वारंटाइन में रेखने या जांच के बाद संक्रमित पाए जाने पर उसे कोविड अस्पताल या घर पर आइसोलेट किए जाने की व्यवस्था है। संक्रमित को 14 दिन और लक्षणविहीन व्यक्ति को सात दिन तक होम क्वारंटाइन रखने की व्यवस्था है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें