ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी के सरकारी स्‍कूलों में शिक्षकों-छात्रों को लेकर नया नियम, 7 जिलों में विरोध शुरू; महानिदेशक ने दी ये वार्निंग 

यूपी के सरकारी स्‍कूलों में शिक्षकों-छात्रों को लेकर नया नियम, 7 जिलों में विरोध शुरू; महानिदेशक ने दी ये वार्निंग 

सरकारी स्‍कूलों में शिक्षकों और छात्रों की हाजिरी दर्ज करने के लिए ऑनलाइन सिस्‍टम सोमवार से शुरू हो गया। फिलहाल सात जिलों में इसे लागू किया गया है। इन जिलों में इसका विरोध भी हो रहा है।

यूपी के सरकारी स्‍कूलों में शिक्षकों-छात्रों को लेकर नया नियम, 7 जिलों में विरोध शुरू; महानिदेशक ने दी ये वार्निंग 
Ajay Singhहिंदुस्‍तान ,लखनऊTue, 21 Nov 2023 12:54 PM
ऐप पर पढ़ें

Teachers-Students Online Attendance: यूपी के सरकारी स्‍कूलों में शिक्षकों और छात्रों की हाजिरी दर्ज करने के लिए ऑनलाइन सिस्‍टम सोमवार से शुरू हो गया। फिलहाल सात जिलों में इसे लागू किया गया है और इसी के साथ इन जिलों में नए सिस्‍टम को लेकर विरोध भी शुरू हो गया है। उत्‍तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ इसके खिलाफ मत संग्रह अभियान चला रहा है।

शिक्षकों का दावा है कि इस अभियान में अभिभावक भी जुटे और इस व्‍यवस्‍था को वापस लेने की मांग की। मत संग्रह अभियान अगले दो दिन चलेगा। इसके बाद आंदोलन की रणनीति तय की जाएगी। उधर, स्कूल शिक्षा महानिदेशालय ने शिक्षकों को चेतावनी दी है कि नई व्‍यवस्‍था के पालन में कोताही पर कार्रवाई की जाएगी। 

बता दें कि फिलहाल लखनऊ, हरदोई, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, श्रावस्‍ती, उन्‍नाव और रायबरेली में यह व्‍यवस्‍था लागू की गई है। इन सात जिलों के सभी स्‍कूलों में जियो फेसिंग कराई गई है। नई व्‍यवस्‍था के तहत विश्‍वविद्यालय के कैंपस के अंदर से ही हाजिरी दर्ज कराई जा सकती है।

महानिदेशालय ने दी चेतावनी 
उधर, नई व्‍यवस्‍था को लेकर स्‍कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद ने शिक्षकों से अपील की है। उन्‍होंने शिक्षकों से नई व्‍यवस्‍था लागू करने में सहयोग मांगा है। महानिदेशक ने कहा कि यह व्‍यवस्‍था छात्र-छात्राओं के हित में है। इससे सिर्फ शिक्षक नहीं छात्रों की भी हाजिरी का पता चलेगा। रियल टाइम डाटा मिलने से भविष्‍य में नई योजनाओं को अच्छे ढंग से लागू कराया जा सकेगा। उन्‍होंने कहा कि महानिदेशालय जल्‍द ही ऑनलाइन हाजिरी का ब्‍योरा भी जारी करेगा। उन्‍होंने कहा कि इसका विरोध करने वाले शिक्षकों पर एक्‍शन हो सकता है। 

तीन दिन का मत संग्रह अभियान 
हाजिरी की नई व्‍यवस्था का विरोध कर उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. दिनेश चंद्र शर्मा ने बताया कि इस व्‍यवस्‍था के खिलाफ तीन दिन का मत संग्रह अभियान चलाया जा रहा है। ब्लाक संसाधन केंद्रों पर 3 दिवसीय मत संग्रह अभियान चल रहा है। उन्‍होंने बताया कि अभियान के पहले दिन सीतापुर में 5562, लखनऊ में 2903, लखीमपुर खीरी में 5010 और हरदोई में 2859 शिक्षकों ने नई व्‍यवस्‍था के विरोध में हस्ताक्षर किए हैं।