ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबाधा डालने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई करें, सीएम योगी ने वाराणसी में बिजली हड़ताल की समीक्षा की

बाधा डालने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई करें, सीएम योगी ने वाराणसी में बिजली हड़ताल की समीक्षा की

बनारस दौरे पर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने बिजलीकर्मियों की हड़ताल पर सख्त रुख अपनाने का निर्देश दिया है। योगी ने पीएम मोदी के प्र्स्तावित आगमन को देखते हुए कार्यक्रमों की समीक्षा भी की।

बाधा डालने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई करें, सीएम योगी ने वाराणसी में बिजली हड़ताल की समीक्षा की
Yogesh Yadavहिन्दुस्तान,वाराणसीFri, 17 Mar 2023 11:13 PM
ऐप पर पढ़ें

बनारस दौरे पर पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने बिजलीकर्मियों की हड़ताल पर सख्त रुख अपनाने का निर्देश दिया है। उन्होंने अधिकारियों से दो टूक कहा कि बिजली आपूर्ति में बाधा डालने व अराजकता पैदा करने वाले अभियंताओँ व कर्मचारियों की सूची तैयार करें। फीडर बंद करने वाले लोगों के विरुद्ध बेहिचक दंडात्मक कार्रवाई की जाए। 

मुख्यमंत्री दो दिनी दौरे पर शुक्रवार की शाम बनारस पहुंचे। बाबतपुर एय़रपोर्ट पर उतरने के बाद वह सीधे पिंडरा क्षेत्र अंतर्गत करखियांव औद्योगिक क्षेत्र गये। वहां नवनिर्मित इंटीग्रेटेड पैक हाउस का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं जानीं। पैक हाउस का लोकार्पण पीएम के हाथों होना प्रस्तावित है। तत्पश्चात सड़क मार्ग से सर्किट हाउस पहुंचे और सभागार में जनप्रतिनिधियों व अफसरों संग बिंदुवार समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक से कर्मचारियों की हड़ताल के बाबत जानकारी ली।

निर्देश दिया कि ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए कि जनसामान्य को किसी भी प्रकार की परेशानी न होने पाए। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि सरकार प्रतिवर्ष 20 हजार करोड़ रुपये पॉवर कॉरपोरेशन को उसका घाटा पूरा करने के लिए देती है। सीएम विद्युत आपूर्ति व्यवस्था की गुणवत्ता सुधारने का निर्देश दिया है। 
 
विकास कार्यों की समीक्षा की, देखा पैक हाउस

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार शाम वाराणसी पहुंचे। करखियांव औद्योगिक क्षेत्र स्थित एकीकृत पैक हाउस का निरीक्षण किया। इसके बाद सर्किट हाउस में जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक व पुलिस अफसरों के साथ विकास, कानून-व्यवस्था की समीक्षा बैठक की।

राजकीय विमान से मुख्यमंत्री अपराह्न करीब पौने पांच बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से सड़क मार्ग से करखियांव औद्योगिक क्षेत्र के एकीकृत पैक हाउस पहुंचे। कोल्ड स्टोरेज, सब्जियों व फलों की छंटाई के लिए लगी मशीनें देखीं। मशीनों पर पॉलिश ठीक ढंग से न होने और सामानों के अव्यवस्थित दिखने पर उन्हें सही कराने को कहा। ड्रेनेज सिस्टम की जानकारी ली और उसे व्यवस्थित बनाने का निर्देश दिया। करीब छह मिनट के निरीक्षण के दौरान कई खामियों की ओर अधिकारियों को इंगित कर दुरुस्त करने का निर्देश दिया। बता दें कि एकीकृत पैक हाउस का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

विश्वनाथ धाम में तैनात पुलिसकर्मियों की काउंसलिंग हो

पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन की तैयारियों को परखने पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने काशी विश्वनाथ धाम में पर्यटकों व श्रद्धालुओं के साथ बढ़ रही अभद्रता की शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए वहां तैनात पुलिसकर्मियों की काउंसलिंग कराने का निर्देश दिया। कहा कि श्रद्धालुओं के साथ व्यवहार सद्भाव का होना चाहिए। उन्होंने अन्य भाषाओं में प्रदर्शित होने वाले सूचनाओं का डिस्प्ले बोर्ड भी लगाने का निर्देश दिया। 

सर्किट हाउस सभागार में आयोजित बैठक में सीएम ने अफसरों को हर विकास कार्यों को समय के अंदर पूर्ण करने का निर्देश दिया। इस दौरान विकास कार्यों व निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति भी जानी और कार्यों में मानक के अनुरूप गुणवत्ता बनाए रखने की हिदायत दी। कहा कि परियोजनाओं में लेटलतीफी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सीएम ने भवनों के ऑनलाइन मानचित्र स्वीकृत कराए जाने के बाबत जानकारी ली। साथ ही इस संबंध में सप्ताह में दो दिन विशेष शिविर लगाए जाने का निर्देश दिया। 

उन्होंने कहा कि वाराणसी में कार्य करना सौभाग्य की बात है। यह जहां विश्व की प्राचीन नगरी है। वहीं प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र है। यहां जो भी कार्य किए जाएं वह पूरी श्रद्धा व प्रतिबद्धता के साथ जनप्रतिनिधियों को विश्वास में लेकर किया जाए। सीएम ने कहा कि जनसामान्य की समस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर सुनिश्चित कराया जाए। आईजीआरएस व अन्य स्रोतों से प्राप्त होने वाली समस्याओं को प्राथमिकता पर लिया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की सफलता नहीं होनी चाहिए।

कमिश्नर ने विकास व गतिमान परियोजनाओं के संबंध में विस्तार से प्रजेंटेशन दिया। उन्होंने यातायात की समस्या के समाधान के लिए हरहुआ व मोहनसराय में बनाने वाले बस अड्डा के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने भिक्षावृत्ति मुक्त काशी अभियान के लिए चलाए जा रहे अभियान के प्रगति के बारे में बताया कि 25 मेजर स्पॉट, 510 भिखारी चिह्नित किए गए हैं।

गोल्डन कार्ड पर प्रमुख सचिव से पूछ लिये कारण 

गोल्डन कार्ड को लेकर डीएम ने बताया कि 5 लाख कार्ड बन गए हैं और 5 लाख शेष है। सीएम के कारण पूछने पर प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि सॉफ्टवेयर में कमी होने से दिक्कत आ रही है। बने कार्ड डाउनलोड नहीं हो रहे हैं। उच्च स्तर पर वार्ता चल रही है। सीएम ने शीघ्र निस्तारण का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आरोग्य मेला में स्वास्थ्य विभाग की समस्त योजनाओं स्टॉल लगाकर प्रचार-प्रसार की व्यवस्था कराएं। 

नगर आयुक्त से कहा, खुद भ्रमण करें और अफसरों से भी कराएं 
सीएम ने नगर आयुक्त से कहा कि मिल रहीं शिकायतों से स्पष्ट हो रहा है कि अधिकारी क्षेत्रों में भ्रमण नहीं करते। उन्होंने कहा कि वह खुद भ्रमण करें और अन्य अधिकारियों को भी निर्देशित करें। समस्याओं का उसी दिन समाधान सुनिश्चित कराएं। सीएम ने प्रयागराज की तर्ज पर घाटवार नौकाओं का रेट निर्धारित करने के लिए कहा।

गंगा में गहरे स्थानों पर साइनेज लगाने के साथ ही शराब पीकर नाव नहीं चलाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। क्षमता से अधिक लोगों को नाव न बैठाएं। नाव को सीएनजी में शत-प्रतिशत कन्वर्ट कराएं। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि गंगा घाट, चौक थाना आदि पर पर्यटक पुलिस की तैनाती की गई है। 

रेलवे की भोज्य पदार्थों की गुणवत्ता पर उठे सवाल 

कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने बताया कि बाबतपुर, गोदौलिया, अस्सी घाट व काशी विश्वनाथ मंदिर में पर्यटन सूचना केंद्र संचालित हैं। अन्य मंदिरों में भी व्यवस्था की जाएगी। बताया गया कि पर्यटकों की सुविधाओं के लिए स्मार्ट सिटी द्वारा एक वेबसाइट का भी निर्माण कराया जा रहा है।

इससे काशी के संबंध में पर्यटकों को भरपूर जानकारी प्राप्त हो सकेगी। रेल यात्रियों को उपलब्ध कराए जाने वाले भोज्य पदार्थों की गुणवत्ता की शिकायत पर सीएम ने गुणवत्ता युक्त भोज्य पदार्थ उपलब्ध कराए जाने के लिए रेलवे के अधिकारियों से वार्ता कर सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया।

पुलिस आयुक्त सुनिश्चित कराएं तो दोबारा अतिक्रमण न हो 

मुख्यमंत्री ने शहर की यातायात व्यवस्था पर असंतोष जताते हुए कहा कि जिन स्थानों से अतिक्रमण हटाया जाए, यह सुनिश्चित कराया जाए कि उन स्थानों पर दोबारा अतिक्रमण न होने पाए। पुलिस आयुक्त ने बताया कि यातायात व्यवस्था बेहतर करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सड़कों से अतिक्रमण व प्रवर्तन की कार्रवाई चल रही है। होमगार्डों को प्रशिक्षण के साथ-साथ जन जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। 

गंजारी क्रिकेट स्टेडियम की क्षमता बढ़वाएं 

मुख्यमंत्री ने बाबतपुर मार्ग की एनएचएआई की सड़क गंदी होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए नियमित सफाई कराने का निर्देश दिया। उन्होंने अस्सी नदी के पुनरुद्धार पर जोर देते हुए सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि ठोस प्लान तैयार कर कार्रवाई करें। गंजारी में निर्माणाधीन अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की समीक्षा के दौरान 30 हजार क्षमता को बीसीसीआई से वार्ता कर बढ़ाने के लिए कमिश्नर को निर्देशित किया।

हरहुआ में वर्ल्ड सिटी एक्सपो बनाया जाएगा 

प्रमुख सचिव आवास विकास नितिन रमेश गोकर्ण ने वाराणसी के विकास के लिए तैयार कार्ययोजना का प्रेजेंटेशन किया। उन्होंने बताया कि वाराणसी में जन घनत्व अधिक है। यातायात की समस्या है। पार्किंग की कमी है। यहां पर टूरिज्म बहुत है। लकड़ी के खिलौने के साथ-साथ सिल्क उद्योग है। इन सभी को बढ़ावा देने जाने की जरूरत है। हरहुआ में वर्ल्ड सिटी एक्सपो बनाया जाएगा, जो कन्वेंशन सेंटर के रूप में कार्य करेगा। बाबतपुर में वरुणा विहार व सारनाथ में मेडिसिटी का निर्माण कराया जाएगा।

इस मेडिसिटी में अनेक प्रकार के स्वास्थ्य उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने बताया कि के अंदर बड़ी मंडियों को अन्यत्र सुव्यवस्थित तरीके से शिफ्ट किए जाने की आवश्यकता है। जिससे बड़ी गाड़ियां शहर में प्रवेश नहीं करेंगे और यातायात के साथ-साथ प्रदूषण की समस्या का समाधान हो सकेगा। बनाए गए मास्टर प्लान में एनवायरनमेंट का पूरा-पूरा ख्याल रखा गया है। सीएम ने कार्ययोजना की सराहना की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें