DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  एक अप्रैल से महंगा हो सकता है ताजमहल का दीदार, जानिए किस इमारत पर कितनी होगी टिकट

उत्तर प्रदेशएक अप्रैल से महंगा हो सकता है ताजमहल का दीदार, जानिए किस इमारत पर कितनी होगी टिकट

आगरा। वरिष्ठ संवाददाताPublished By: Dinesh Rathour
Tue, 09 Mar 2021 11:12 PM
एक अप्रैल से महंगा हो सकता है ताजमहल का दीदार, जानिए किस इमारत पर कितनी होगी टिकट

विश्वदाय स्मारक ताजमहल का दीदार और महंगा होने जा रहा है। आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) की मंगलवार को हुई बोर्ड बैठक के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद, ताजमहल के मुख्य गुंबद पर जाने वाले देशी पर्यटकों को 400 रुपये का टिकट खरीदना होगा। साथ ही स्मारक में एंट्री का टिकट भी 80 रुपये का हो जाएगा। महंगाई का यह चाबुक देशी ही नहीं विदेशी और सार्क देशों (तीनों श्रेणी के सैलानी) के पर्यटकों पर भी पड़ेगा। उनकी टिकट की दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव भी शासन को भेजा गया है। यही नहीं, ताज के अलावा अन्य सभी स्मारकों के टिकट की दरों में बढ़ोतरी प्रस्तावित की गई है। शासन की मंजूरी मिलने पर बढ़ी दरें एक अप्रैल से लागू की जा सकती हैं।  

एडीए की नगर निगम के स्मार्ट सिटी सभागार में आयोजित 133वीं बोर्ड बैठक में पास प्रस्ताव के बारे में कमिश्नर अमित गुप्ता ने बताया कि ताजमहल में वर्तमान में विदेशी सैलानियों के लिए टिकट 1300 रुपये का है, जिसको बढ़ाकर 1600 रुपये करने का प्रस्ताव भेजा गया है। सार्क देशों के सैलानियों का वर्तमान में टिकट 540 रुपये का है, जिसको बढ़ाकर 740 रुपये करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। उन्होंने बताया कि तीनों प्रकार के सैलानियों के लिए टिकट की बढ़ी दरों में एडीए द्वारा मुख्य गुंबद पर दो सौ रुपये बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। अभी तक एएसआई ही मुख्य गुंबद का टिकट वसूलता था।

इन स्मारकों की टिकट दरें भी बढ़ेंगी

  • आगरा किले पर देशी सैलानियों की टिकट 50 से बढ़ाकर 90 रुपये, विदेशी की 650 ये बढ़ाकर 1200 रुपये और सार्क देशों के सैलानियों की टिकट दरें यथावत रहेंगी।  
  • सिकंदरा पर देशी सैलानियों के लिए टिकट की दरें 30 से बढ़ाकर 50 रुपये, विदेशी की 310 से बढ़ाकर 600 और सार्क देशों के सैलानियों की टिकट 30 से बढ़ाकर 50 रुपये करने का प्रस्ताव भेजा है।
  • एत्माद्दौला में देशी सैलानियों की टिकट 30 से बढ़ाकर 50 रुपये, विदेशी की 310 से बढ़ाकर 600 रुपये और सार्क देशों के सैलानियों की टिकट 30 से बढ़ाकर 50 रुपये की करने का प्रस्ताव भेजा है।
  • फतेहपुरसीकरी में देशी सैलानियों की टिकट 50 से बढ़ाकर 80 रुपये, विदेशी की 610 से बढ़ाकर 1200 रुपये और सार्क देशों के सैलानियों की टिकट दरें 50 से बढ़कर 80 रुपये की हो जाएगी।

संबंधित खबरें