ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशएक करोड़ छात्रों को टैबलेट, घर खरीदने पर केवल 500 स्टांप शुल्क, यूपी की योगी कैबिनेट में लिये गए कई फैसले

एक करोड़ छात्रों को टैबलेट, घर खरीदने पर केवल 500 स्टांप शुल्क, यूपी की योगी कैबिनेट में लिये गए कई फैसले

यूपी की योगी सरकार ने मंगलवार को छात्रों और कमजोर वर्ग के लोगों के लिए बड़ा फैसला लिया है। राज्य कैबिनेट की बैठक में एक करोड़ छा-छात्राओं को टैबलेट देने का फैसला किया गया है। इसके साथ ही आर्थिक रूप...

एक करोड़ छात्रों को टैबलेट, घर खरीदने पर केवल 500 स्टांप शुल्क, यूपी की योगी कैबिनेट में लिये गए कई फैसले
लखनऊ लाइव हिन्दुस्तानTue, 05 Oct 2021 07:25 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

यूपी की योगी सरकार ने मंगलवार को छात्रों और कमजोर वर्ग के लोगों के लिए बड़ा फैसला लिया है। राज्य कैबिनेट की बैठक में एक करोड़ छा-छात्राओं को टैबलेट देने का फैसला किया गया है। इसके साथ ही आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की सहायता के लिए भी योजनाओं की घोषणा की गई है। 

योगी सरकार टैबलेट योजना पर 3000 करोड़ खर्च करेगी। योगी सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की सहायता के लिए एलआईजी घर खरीदने पर केवल 500 स्टांप शुल्क लेगी। सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि जनपद कानपुर नगर में सर्किट हाउस में अटल बिहारी वाजपेयी की मूर्ति की स्थापना की जाएगी। जिसकी लागत 37.35 लाख रुपये होगी। 3 महीने में ये काम पूरा किया जाएगा। 

सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया कि बैठक में 25 बिंदुओं पर मुहर लगी है। इसमें युवाओं को टैबलेट वितरण को लेकर प्रस्ताव पर मंजूरी मिल गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा, पॉलिटेक्निक के छात्रों को टैबलेट दिया जाएगा। करीब 60 लाख से 1 करोड़ बच्चों को स्मार्ट फोन या टैबलेट मिलेगा। जेम पोर्टल के माध्यम से पूरी प्रक्रिया होगी, इसमें करीब 3000 के करीब बजट खर्च होगा।

इसके अलावा कैबिनेट बैठक में आज सरकार स्टाम्प ड्यूटी के मामले में ग़रीबों को बड़ी राहत दी है। कैबिनेट की बैठक में आज ईडब्ल्यूएस के एलआइजी के मकानों में रजिस्ट्री के लिए पहले प्रॉपर्टी के लिए तय लिए गए प्रतिशत के हिसाब से पैसे देने पड़ते थे लेकिन अब सरकार ने इसके लिए रेट फ़िक्स कर दिए है। अब सिर्फ 500 रुपए में ही रजिस्ट्री हो सकेगी, जिसका सबसे ज्यादा फायदा उन गरीब परिवारों को मिलेगा, जिन्हें रजिस्ट्री के लिए अलग से ज्यादा पैसे देने पड़ते थे।

अन्य फैसले 

412 करोड़ की लागत से वाराणसी में मार्ग का चौड़ीकरण। 
भदोही में कालीन के मार्ट में 269.10 करोड़ की लागत से उच्चीकरण होगा। 
अंसगठित क्षेत्र के करीब 4.5 करोड़ मजदूरों, श्रमिकों, कामगारों को लाभ के लिए मंजूरी, इन्हें आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा। 
यूपी में 23 बस स्टेशन पीपीपी मोड पर बन रहे हैं। 17 बस स्टेशन को लेकर ई-टेंडर में प्रक्रिया में बदलाव किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें