ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशसुप्रीम कोर्ट ने पुलिस एनकाउंटर पर योगी सरकार से 2 हफ्ते में मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस एनकाउंटर पर योगी सरकार से 2 हफ्ते में मांगा जवाब

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को उत्तर प्रदेश सरकार से राज्य में हाल के दिनों में हुयी मुठभेड़ों पर नोटिस जारी करके दो सप्ताह के भीतर जवाब दाखिल करने का निदेर्श दिया है।        ...

सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस एनकाउंटर पर योगी सरकार से 2 हफ्ते में मांगा जवाब
हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली Mon, 02 Jul 2018 02:15 PM
ऐप पर पढ़ें

उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को उत्तर प्रदेश सरकार से राज्य में हाल के दिनों में हुयी मुठभेड़ों पर नोटिस जारी करके दो सप्ताह के भीतर जवाब दाखिल करने का निदेर्श दिया है।
         
उत्तर प्रदेश में मुठभेड़ों के खिलाफ स्वयंसेवी संगठन(एनजीओ) पीपल्स यूनियन फॉर सिविल लिबटीर् ने याचिका दायर की है जिसमें कई मुठभेड़ों के फजीर् होने का आरोप लगाया गया है।
         
एनजीओ की याचिका पर सोमवार को सुनवाई करते हुए मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा,न्यायाधीश ए एम खानविलकर और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड की खंडपीठ ने नोटिस जारी करके दो सप्ताह के भीतर जवाब दाखिल करने को कहा है।
         
संगठन की तरफ से अधिवक्ता संजय पारिख ने दाखिल याचिका में आरोप लगाया है कि हाल के दिनों में उत्तर प्रदेश में कम से 500 मुठभेड़ हुई हैं जिनमें 58 लोग मारे गए हैं। पीठ ने इस मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) को भी पक्षकार बनाने के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया।
       
भारतीय जनता पाटीर्(भाजपा) के योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में पिछले मार्च में उत्तर प्रदेश में नयी सरकार का गठन हुआ था। नयी सरकार के बाद राज्य में कानून और व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए पुलिस मुठभेड़ों की संख्या मेें काफी तेजी आई थी। मुठभेड़ों को लेकर योगी सरकार पर विपक्षी दल बराबर निशाना साध रहे हैं। उनका आरोप है कि मुठभेड़ के नाम पर पुलिस बेगुनाहों को मार रही है।

बुराड़ी केस: परिवार पर भारी पड़ा अंधविश्वास! एक 'चमत्कार' ने भटकाई राह

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें