ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी विधानसभा में आज पेश होगा अनुपूरक बजट, एजेंडे को धार देगी योगी सरकार

यूपी विधानसभा में आज पेश होगा अनुपूरक बजट, एजेंडे को धार देगी योगी सरकार

योगी सरकार आज विधानमंडल में 2023-24 का पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी। छोटा आकार होने के बाद भी यह बजट आमचुनाव 2024 के लिहाज से सरकार के एजेंडे को आगे ले जाने वाला होगा।

यूपी विधानसभा में आज पेश होगा अनुपूरक बजट, एजेंडे को धार देगी योगी सरकार
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊWed, 29 Nov 2023 07:33 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश सरकार बुधवार को विधानमंडल में 2023-24 का पहला अनुपूरक बजट पेश करेगी। छोटा आकार होने के बाद भी यह बजट आमचुनाव 2024 के लिहाज से सरकार के एजेंडे को आगे ले जाने वाला होगा। बुधवार को वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना इस अनुपूरक बजट को विधानसभा में पेश करेंगे। लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच पेश किए जा रहे अनुपूरक बजट का आकार 40 हजार करोड़ के करीब होने का अनुमान है। जिसमें से करीब 70 फीसदी धनराशि विकास कार्यों के लिए दिए जाने का अनुमान है। सरकार इसके माध्यम से कुछ चौंकाने वाली घोषणा भी कर सकती है।

अयोध्या सहित अन्य धार्मिक स्थलों के विकास को गति देने की तैयारी

इस बार अनुपूरक के माध्यम से प्रदेश सरकार अयोध्या, काशी व मथुरा तीर्थ विकास परिषद को विकास कार्यों के लिए अच्छी खासी धनराशि दे सकती है। इसके अलावा चित्रकूट, विंध्याचल, धोपेश्वर मंदिर (बरेली) सहित करीब 10 धार्मिक स्थलों के विकास के लिए धनराशि आवंटन किए जाने की चर्चाएं हैं। प्रदेश के किसानों (नलकूप कनेक्शन) को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली देने के बड़े वादे को प्रदेश सरकार पूरा करेगी। इसके लिए शेष धनराशि पावर कारपोरेशन को मिल सकता है।

राज्य राजधानी क्षेत्र का काम तेज होने के आसार
प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना एनसीआर की तर्ज पर एससीआर (राज्य राजधानी क्षेत्र) के विकास के लिए भी सरकार अनुपूरक के माध्यम से कुछ बजट जारी कर सकती है। इस धनराशि से कंसल्टेंट आदि का चयन कर सरकार इस योजना को आगे बढ़ाने का काम करेगी।

हाट कुक्ड योजना को पैसा मिलेगा
आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को पका हुआ गर्म भोजन पर आने वाले खर्च की धनराशि का इंतजाम सरकार करती नजर आएगी। मेरठ खेल विश्वविद्यालय के लिए भी इसमें बजट का इंतजाम दिख सकता है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें