ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशअटल आवासीय विद्यालयों में जुलाई से शुरू होगी पढ़ाई, फरवरी से शुरू हो सकती है प्रवेश प्रक्रिया

अटल आवासीय विद्यालयों में जुलाई से शुरू होगी पढ़ाई, फरवरी से शुरू हो सकती है प्रवेश प्रक्रिया

निर्माण श्रमिकों के बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए योगी सरकार अटल आवासीय विद्यालयों को आगामी सत्र से शुरू करने जा रही है। शैक्षणिक सत्र के लिए विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया की समय सीमा तय हो गई है।

अटल आवासीय विद्यालयों में जुलाई से शुरू होगी पढ़ाई, फरवरी से शुरू हो सकती है प्रवेश प्रक्रिया
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,लखनऊWed, 01 Feb 2023 09:03 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

निर्माण श्रमिकों के बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए योगी सरकार अटल आवासीय विद्यालयों को आगामी सत्र से शुरू करने जा रही है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए विद्यालय में बच्चों की प्रवेश प्रक्रिया की समय सीमा तय हो गई है। अटल आवासीय विद्यालयों की मुख्य सचिव के सामने पेश की गई प्रगति रिपोर्ट के अनुसार फरवरी-मार्च में प्रवेश के लिए आवेदन किया जाएगा। जबकि मई में परीक्षा के बाद जून में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। जुलाई में अध्यापन भी शुरू हो जाएगा। शिक्षकों और अन्य स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सभी 18 मंडलों में विद्यालय का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

ऑनलाइन भी भरे जा सकेंगे आवेदन

तय शेड्यूल के अनुसार 15 से 20 फरवरी के बीच कभी भी आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी मांगे जा सकते हैं। 20 से 25 मार्च तक प्रवेश के लिए आवेदन किया जा सकेगा। अप्रैल के अंत तक प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए जाएंगे। वहीं मई के अंत में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जबकि जून के मध्य में मेरिट लिस्ट जारी होगी और काउंसलिंग एवं प्रवेश के बाद जुलाई से अध्यापन कार्य शुरू हो जाएगा। प्रत्येक विद्यालय कक्षा 6 में 80 बच्चों के प्रवेश के साथ शुरू होगा।

एक परिवार से अधिकतम 2 बच्चे ही पात्र

निर्माण श्रमिकों के बच्चों एवं अनाथ बच्चों की प्रवेश परीक्षा सीबीएसई के माध्यम से आयोजित कराने के लिए एमओयू की प्रक्रिया प्रचलन में है। विधिवत पंजीकृत निर्माण श्रमिक जो पंजीयन के उपरान्त कम से कम 1 साल यानी 365 दिन बोर्ड की सदस्यता अवधि पूर्ण कर चुके हों, उनके बच्चे प्रवेश परीक्षा देने के पात्र होंगे। एक निर्माण श्रमिक के अधिकतम 2 बच्चे विद्यालय में पढ़ने के लिए पात्र होंगे। बच्चों की आयु 10 से 12 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

जल्द पूरी होगी भर्ती प्रक्रिया

अटल आवासीय विद्यालयों के प्रथम शैक्षणिक सत्र 2023-24 से कक्षा-6 संचालित करने के लिए प्रत्येक विद्यालय में 1 प्राचार्य, 1 प्रशासनिक अधिकारी एवं 11 शैक्षणिक पद (80 बच्चों के साथ) में अध्ययन-अध्यापन का कार्य किया जाना प्रस्तावित है। शिक्षकों की भर्ती में देरी होने पर तत्काल शिक्षण शुरू कराने के लिए 06 शिक्षकों की व्यवस्था की जा सकती है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए सभी विद्यालयों के प्राचार्य की नियुक्ति मध्य फरवरी 2023 तक एवं अन्य सभी नियुक्तियां मई, 2023 मध्य तक पूरी कर ली जाएंगी है। अटल आवासीय विद्यालयों में प्राचार्य, प्रशासनिक अधिकारी एवं अध्यापकों के पदों पर स्थाई नियुक्ति प्रक्रिया प्रचलन में है। अटल आवासीय विद्यालयों के शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक पदों के लिए नियमावली तैयार की जा चुकी है, जिसके अनुमोदन की प्रक्रिया प्रचलन में है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें