ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी विधानसभा में जातीय जनगणना के मुद्दे पर योगी सरकार को घरेगी सपा, 29 को पेश होगा अनुपूरक बजट

यूपी विधानसभा में जातीय जनगणना के मुद्दे पर योगी सरकार को घरेगी सपा, 29 को पेश होगा अनुपूरक बजट

आज से शुरू हो रहे विधानसभा शीत कालीन सत्र में सपा योगी सरकार को जातिगत जनगणना के सवाल पर घेरेगी। यही नहीं कानून व्यवस्था, महंगाई व किसानों की बदहाली जैसे मुद्दे जोरशोर से उठाए जाएंगे। 

यूपी विधानसभा में जातीय जनगणना के मुद्दे पर योगी सरकार को घरेगी सपा, 29 को पेश होगा अनुपूरक बजट
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊTue, 28 Nov 2023 06:27 AM
ऐप पर पढ़ें

समाजवादी पार्टी विधानसभा में सरकार को जातिगत जनगणना के सवाल पर घेरेगी। यही नहीं कानून व्यवस्था, महंगाई व किसानों की बदहाली जैसे मुद्दे जोरशोर से उठाए जाएंगे। अखिलेश यादव मंगलवार को सपा विधानमंडल के नए नवनिर्मित कार्यालय में विधायकों की बैठक करेंगे। इसी में सदन में अपनाई जाने वाली रणनीति तय होगी। सपा के मुख्य सचेतक मनोज कुमार पाण्डेय ने  प्रदेश में कानून व्यवस्था का हाल सबसे खराब है। हर दिन हत्या, लूट, डकैती व दुष्कर्म जैसी घटनाएं हो रही हैं। उन्होंने बताया कि पार्टी जातीय जनगणना कराने की मांग को लेकर भाजपा को सदन में घेरेगी। इसके बगैर सभी जातियों को लाभ नहीं मिल सकता है।

29 को पेश होगा अनुपूरक बजट
  वित्त मंत्री सुरेश खन्ना विधानसभा 29 को  अनुपरक बजट पेश करेंगे। सदन के पटल पर करीब छह अध्यादेश को विधेयक के रूप में पास कराया जाएगा। इसके अलावा एक दिसंबर को नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव विभिन्न मुद्दो पर सरकार को घेरेंगे। वहीं उसके तुरंत बाद नेता सदन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विपक्ष के आरोपों का जवाब देंगे।
शीतकालीन सत्र की कार्यवाही विधानसभा की नई कार्य संचालन नियमावली तहत संचालित होगी। नई नियमावली के तहत सदस्य लॉबी में भी तेज आवाज में न तो बात कर सकेंगे न ही हंस सकेंगे। सदस्य  सदन में मोबाइल, बैनर, झंडा और शस्त्र लेकर प्रवेश नहीं कर सकेंगे। इस मुद्दे पर अब विपक्ष के आचरण का परीक्षण भी  अगले कुछ दिनों में हो जाएगा। नियमावली के मुताबिक सदस्य सदन में विधानसभा अध्यक्ष के आसन के पास भी नहीं जा सकेंगे। सदन में बोलते समय दर्शक दीर्घा में किसी अजनबी की ओर संकेत नहीं कर सकेंगे, न ही उसकी प्रशंसा कर सकेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें