ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशपूर्व इसलिए बोल रहा कि आप सांसद बनने वाले हो...अयोध्‍या में बिछाई बिसात पर ऐसा था अखिलेश यादव का यकीन

पूर्व इसलिए बोल रहा कि आप सांसद बनने वाले हो...अयोध्‍या में बिछाई बिसात पर ऐसा था अखिलेश यादव का यकीन

अयोध्‍या में बिछाई बिसात पर अखिलेश यादव को कुछ ऐसा यकीन था कि चुनाव प्रचार के दौरान एक सभा में अवधेश प्रसाद को पूर्व विधायक बोल दिया था। अवधेश प्रसाद ने याद दिलाया कि वह वर्तमान विधायक हैं।

पूर्व इसलिए बोल रहा कि आप सांसद बनने वाले हो...अयोध्‍या में बिछाई बिसात पर ऐसा था अखिलेश यादव का यकीन
Ajay Singhलाइव हिन्‍दुस्‍तान ,लखनऊTue, 04 Jun 2024 09:08 PM
ऐप पर पढ़ें

Ayodhya Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव-2024 के नतीजों में भाजपा को यूपी में तगड़ा झटका लगा है। प्रदेश की कई महत्‍वपूर्ण सीटों पर वो चुनाव हार गई है। इनमें फैजाबाद सीट भी शामिल है। इस लोकसभा क्षेत्र के अंदर ही रामनगरी अयोध्‍या भी आती है। भव्‍य राममंदिर निर्माण के बाद माना जा रहा था कि अयोध्‍या में भाजपा की जड़ें इतनी गहरी हो चुकी हैं कि अब वहां से उसे हराना मुश्किल है। लेकिन मंगलवार को आए नतीजों ने इस सोच पर पानी फेर दिया। फैजाबाद सीट से समाजवादी पार्टी के अवधेश प्रसाद ने ने 55 हजार से अधिक वोटों से लल्लू सिंह को हरा दिया है। अवधेश प्रसाद छह बार के विधायक, मंत्री और सपा के संस्‍थापक सदस्‍यों में रहे हैं। अयोध्‍या में बिछाई बिसात पर अखिलेश यादव को कुछ ऐसा यकीन था कि चुनाव प्रचार के दौरान एक बार अवधेश प्रसाद को पूर्व विधायक बोल दिया था। अवधेश प्रसाद ने याद दिलाया कि वह वर्तमान विधायक हैं तो अखिलेश ने मुस्‍कुराते हुए कहा कि पूर्व विधायक इसलिए कह रहा हूं कि आप सांसद बनने वाले हो। 

अखिलेश ने कहा कि आप लोकसभा में जा रहे हो इसलिए पूर्व बोला है। इस पर मंच और भीड़ से ठहाकों की गूंज सुनाई पड़ी थी। मंगलवार को फैजाबाद का नतीजा सपा के पक्ष में सामने आने के बाद लोगों ने अखिलेश का वो पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किया। यूजर्स ने इस पर अलग-अलग तरह की प्रतिक्रियाएं दीं। फैजाबाद सीट पर भाजपा के हारने को लेकर राजनीति के जानकार कारण गिनाते हुए अखिलेश के रणनीतिक कौशल की तारीफ कर रहे हैं। कई जानकारों का कहना है कि इस सामान्‍य सीट पर मजबूत पासी चेहरे को उम्‍मीदवार बनाकर अखिलेश यादव ने नया प्रयोग किया जिसका उन्‍हें लाभ मिला। इस लोकसभा क्षेत्र में दलित वोटर बड़ी तादाद में हैं। संख्‍या के लिहाज से यहां पासी बिरादरी सबसे अधिक है। 

भाजपा ने इस सीट से लगातार दो बार सांसद रह चुके लल्‍लू सिंह को तीसरी बार मौका दिया था। लल्‍लू सिंह वही सांसद हैं जिन्‍होंने 400 सीटें आने पर सविधान बदलने वाला बयान देकर विपक्ष को भाजपा की घेराबंदी का बड़ा मौका दे दिया था। हालात को देखते हुए अखिलेश यादव ने फैजाबाद में ऐसी बिसात बिछाई कि भाजपा की रणनीति फेल हो गई। अवधेश प्रसाद के समर्थन में दलित वोटरों के साथ गैर यादव ओबीसी जातियां भी गोलबंद हो गई। इस बिसात का ही असर रहा कि मंगलवार को आए नतीजों में भाजपा ने फैजाबाद की सीट गंवा दी।