DA Image
14 अगस्त, 2020|7:34|IST

अगली स्टोरी

लड़की को सांप ने काटा, झांडफूंक कराने के बाद बेटी को अस्पताल लेकर पहुंचा पिता, डॉक्टर बोले-बच्ची की एक घंटे पहले हो गई मौत

snake bites the girl who went to pick up the phone died

बरसात का समय है, ऐसे में सांप से लोगों को खतरा बना हुआ है। गुरुवार को एक बच्ची को सांप ने डस लिया। पिता बच्ची की झाड़फूंक ही कराते रहे, तब तक बच्ची की मौत हो गई। करीब चार घंटे बाद अस्पताल जाने पर डाक्टर ने बच्ची को मृत घोषित कर दिया। इलाके के नवाजपुर गांव में महेश सिंह और उनकी पत्नी मुल्लोदेवी की एक ही बारह साल की बेटी नीलम थी। वह गुरुवार दोपहर बारह बजे आंगन में थी तभी कमरे में रखे मोबाइल पर कॉल आई। मोबाइल फोन उठाने के लिए नीलम जब कमरे में गई, वहां अंधेरा था।

कमरे में बैठे काले नाग ने नीलम को डस लिया। तब नीलम चिल्लाते हुए बाहर आई। पिता महेश को बताया कि उसे सांप ने काट लिया। पिता महेश ने बेटी के पैर के ऊपर के हिस्से में रस्सी बांध दी और ब्लेड से चीरा लगा दिया। इसके बाद महेश बेटी नीलम को लेकर गांव के ही एक झाड़फूंक करने वाले के पास गया। वह जब कुछ नहीं कर पाया तो महेश बेटी को लेकर दूसरे गांव के झाड़फूंक करने वाले के पास गया। करीब चार घंटे गुजरने पर भी नीलम को होश नहीं आया तो महेश उसे लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गया, जहां डाक्टर ने जांच कर नीलम को मृत घोषित कर दिया। 

सांप को पकड़ कर बाल्टी से ढक दिया

जिस सांप ने नीलम को काटा था, वह काफी समय से कमरे में बने बिल में रह रहा था। जब नीलम को सांप ने काटा तो गांव के लोगों ने कमरें बिल देखा। बिल खोद कर सांप को निकाला गया। उसे बाल्टी के नीचे ढक रखा है। 

डाक्टर की सलाह

मेडिकल आफिसर डा. गौरव सक्सेना ने बताया कि जैसे ही पता लगे कि सांप ने काटा है तो मरीज को तत्काल अस्पतल ले जाना चाहिए। बताया कि सांप को उठाने या पकड़ने की कोशिश नहीं की जानी चाहिए। अगर सांप को पहचान लिया है तो उसकी प्रजाति के बारे में डाक्टर को बताना चाहिए। बताया कि सांप काटने वाले घाव पर बर्फ न लगाएं, पानी में न ही डुबोएं। व्यक्ति को शांत रखें, हिलने डुलने न दें, इससे जहर जल्दी फैलता है। सांप काटने के बाद इंतजार न करें व्यक्ति को तुरंत अस्पताल पहुंचाएं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:snake bites the girl who went to pick up the phone died