ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशलखनऊ समेत छह रेलवे स्टेशन धरोहर के रूप में होंगे विकसित, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

लखनऊ समेत छह रेलवे स्टेशन धरोहर के रूप में होंगे विकसित, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

लखनऊ मंडल के पुराने और जर्जर हो चुके रेलवे स्टेशनों को भारतीय रेलवे नए सिरे से पुनर्विकास करेगा। जिसमें पूर्वोत्तर रेलवे मंडल के छह स्टेशन चिह्नित किए गए हैं।

लखनऊ समेत छह रेलवे स्टेशन धरोहर के रूप में होंगे विकसित, यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं
Pawan Kumar Sharmaलाइव हिन्दुस्तान,लखनऊMon, 05 Dec 2022 10:40 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

लखनऊ मंडल के पुराने और जर्जर हो चुके रेलवे स्टेशनों को भारतीय रेलवे नए सिरे से पुनर्विकास करेगा। जिसमें पूर्वोत्तर रेलवे मंडल के छह स्टेशन चिह्नित किए गए हैं। इन स्टेशनों को स्थानीय सांस्कृतिक के साथ ऐतिहासिक धरोहरों की झलक दिखेंगी। इनमें लखनऊ जंक्शन, गोमतीनगर, गोंडा, गोरखपुर, छपरा और काठगोदाम स्टेशनों को शामिल किया गया है। 

इन स्टेशनों को फिर विकसित करने के लिए काम होगा। इसके लिए कंसलटेंट नियुक्त किया गया है, जो स्टेशन की मास्टर प्लानिंग, आर्किटेक्चरल डिजाइनिंग के लिए निजी एजेंसी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। यह एजेंसी विकास परियोजना का विस्तृत रिपोर्ट तैयार करेंगी। इसी आधार पर स्टेशनों को नए डिजाइन के साथ तैयार किया जाएगा। दो साल में यह काम पूरा करने का लक्ष्य है। 

वाराणसी मंडल के छपरा स्टेशन के पुनर्विकास को सर्वे होगा। इसकी डिजाइन के लिए वाराणसी मंडल के गतिशक्ति यूनिट ने एडमैक इंजीनियरिंग कन्सलटेन्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को जिम्मेदारी दी है। गोमतीनगर और लखनऊ जंक्शन, चारबाग और काठगोदाम स्टेशन के पुनर्विकास का काम रेल लैंड डेवलपमेंट अथॉरिटी को दिया गया है। स्टेशन पुनर्विकास का मकसद सिटी सेंटर के रूप में तैयार करना है जो कि नगर के दोनों हिस्सों को आपस में जोड़ने का काम करेगा। 

स्टेशन पर यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

यात्रियों के लिए बनेगा रूफ प्लाजा, सीधे प्लेटफॉर्म से कनेक्ट होगा।
स्टेशन के दोनों छोर पर यात्रियों आने और जाने के लिए द्वार होगा।
एयरपोर्ट के तर्ज पर यात्रियों की सुविधा के लिए लाउंज बनाए जाएगे। 
शापिंग काम्प्लेक्स, होटल, पार्किग की उच्चस्तरीय सुविधाएं दी जाएगी। 

पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे स्टेशन के फिर से विकसित करने का खाका तैयार हो गया है। निजी एजेंसी को डिजाइन करने के साथ निर्माण एजेंसी का चयन कर लिया है। अध्ययन रिपोर्ट आने के बाद छह स्टेशनों पर काम शुरू होगा।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें