ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशविकास दुबे से जुड़े मामलों की एसआईटी ने शुरू की जांच, जानिए पहले दिन किस-किस से हुई पूछताछ

विकास दुबे से जुड़े मामलों की एसआईटी ने शुरू की जांच, जानिए पहले दिन किस-किस से हुई पूछताछ

कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या सहित हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे से जुड़े सभी मामलों की जांच के लिए गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) ने रविवार को कानपुर में जांच शुरू कर दी। तीन सदस्यीय टीम ने चौबेपुर के...

विकास दुबे से जुड़े मामलों की एसआईटी ने शुरू की जांच, जानिए पहले दिन किस-किस से हुई पूछताछ
वरिष्ठ संवाददाता,कानपुर Sun, 12 Jul 2020 07:00 PM
ऐप पर पढ़ें

कानपुर में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या सहित हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे से जुड़े सभी मामलों की जांच के लिए गठित विशेष जांच दल (एसआईटी) ने रविवार को कानपुर में जांच शुरू कर दी। तीन सदस्यीय टीम ने चौबेपुर के बिकरू में घटनास्थल देखा और पीड़ित ग्रामीणों के बयान दर्ज किए। शिवली और चौबेपुर थाने पहुंचकर विकास के सताए लोगों से पूछताछ की। मारे गए कुख्यात अपराधी के मुकदमों की फेहरिस्त कब्जे में लेने के बाद सर्किट हाउस में सचेंडी मुठभेड़ में घायल जवानों से बात की। टीम का कहना था कि शासन से तय बिंदुओं की पड़ताल के बाद 31 जुलाई तक पूरे मामले की रिपोर्ट सौंपी जाएगी।

सुबह 11:45 बजे एसआईटी के अध्यक्ष अपर मुख्य सचिव संजय भूसरेड्डी के नेतृत्व में एडीजी प्रशासन हरिराम शर्मा और डीआईजी जे रविन्द्र गौड़ बिकरू पहुंचे। इससे पहले डीएम ब्रह्मदेव राम तिवारी और एसएसपी दिनेश कुमार पी भी यहां पहुंच चुके थे। एसआईटी ने सबसे पहले कुख्यात विकास की जमींदोज कोठी देखी। करीब आधे घंटे तक उसके घर की स्थिति के बारे में जानकारी ली। इसके बाद घटनास्थल का जायजा लिया। उस स्थान का बारीकी से निरीक्षण किया जहां 2 जुलाई को जेसीबी लगाकर पुलिस का रास्ता रोका गया था। दीवारों और दरवाजों पर लगे गोलियों के निशान देखे। टीम 3 जुलाई की सुबह कॉम्बिंग के दौरान मारे गए विकास के मामा प्रेमप्रकाश पांडेय के घर पहुंची। यहीं पर बिल्हौर सीओ देवेंद्र मिश्र की हत्या की गई थी। घर के पीछे उस स्थान को देखा जहां इंस्पेक्टर व सिपाहियों की हत्या की गई थी। उस दीवार को भी देखा जिस पर चढ़कर सीओ प्रेमप्रकाश के घर कूदे थे। टीम ने आसपास के घरों का निरीक्षण किया जहां से पुलिसकर्मियों पर गोलियां बरसाई गई थीं।

शौचालय देख दस मिनट खड़े रहे
एसआईटी को प्रेमप्रकाश पांडेय के घर के पीछे बना वह शौचालय दिखाया गया जहां मारने के बाद सिपाहियों के शव एक साथ लाकर जलाने की योजना थी। इसके लिए विकास ने मिट्टी के तेल का भी इंतजाम किया था। शौचालय देख दस मिनट तक टीम वहीं खड़ी रही।

शिवली थाने में देखा आपराधिक इतिहास
बिकरू से निकली टीम कानपुर देहात के शिवली थाने पहुंची। विकास दुबे के आपराधिक इतिहास का विवरण लिया। पूर्व दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री संतोष शुक्ला और सिद्धेश्वर पांडेय हत्याकांड के बारे में पूरी जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने पूर्व चेयरमैन लल्लन बाजपेई से विकास को लेकर जानकारी ली। सिद्धेश्वर कांड के गवाहों से बातचीत की। आपराधिक विवरण के रिकार्ड की कॉपी में कब्जे में लेने के बाद जांच दल चौबेपुर थाना पहुंचा। यहां भी दुबे के आपराधिक रिकॉर्ड की कॉपी ली।

सीओ की रिपोर्ट पर पूछताछ
टीम ने राहुल तिवारी द्वारा दर्ज कराई गई एफआईआर और मुठभेड़ की रिपोर्ट देखी। इसके अलावा उन्होंने वहां सीसीटीएनएस में बैठने वाले सिपाहियों से पूछताछ की। देवेंद्र मिश्र की रिपोर्ट के संबंध में सिपाहियों से पूछताछ की। राहुल तिवारी के विवेचक अजहर इशरत से भी धाराएं हटाने को लेकर पूछताछ की गई। टीम ने थाने के आगंतुक कक्ष में सबको बारी-बारी बुलाकर बात की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें