ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमेरठ के मुतवल्ली समेत तीन के खिलाफ दर्ज किया गया मुकदमा, जानें पूरा मामला

मेरठ के मुतवल्ली समेत तीन के खिलाफ दर्ज किया गया मुकदमा, जानें पूरा मामला

यूपी में मेरठ के मेरठ के मुतवल्ली और वक्फ संपत्ति पर अवैध कब्जे के आरोपी युगवीर राठी व डॉ. अनिल कुमार चौहान के खिलाफ एसआईटी ने मुकदमा दर्ज किया है।

मेरठ के मुतवल्ली समेत तीन के खिलाफ दर्ज किया गया मुकदमा, जानें पूरा मामला
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊSun, 21 Apr 2024 10:18 AM
ऐप पर पढ़ें

राज्य विशेष अनुसंधान दल (एसएसआईटी) ने मेरठ के मुतवल्ली गयासुद्दीन तथा वक्फ संपत्ति पर अवैध कब्जे के आरोपी युगवीर राठी व डॉ. अनिल कुमार चौहान के विरुद्ध वक्फ अधिनियम 1995 की धारा 52 ए के तहत मुकदमा दर्ज किया है। इंस्पेक्टर विजय कुमार सिंह की तरफ से यह मुकदमा गत 18 अप्रैल को दर्ज कराया गया। प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद के आदेश पर 27 जनवरी 2023 को मेरठ स्थित वक्फ संख्या 540 की मस्जिद तकिया भिस्तियान कब्रिस्तान की बेशकीमती जमीन पर लगभग 30 साल पहले कुछ माफियाओं ने कब्जा कर दुकानें बनवाने के मामले की जांच एसएसआईटी को सौंपी गई थी।

जांच के दौरान संकलित मौखिक व अभिलेखीय साक्ष्यों से पता चला कि पूर्व मुतवल्ली शहाबुद्दीन (मृतक) द्वारा सात दुकानों का निर्माण अपने कार्यकाल में कराया गया था। इन दुकानों पर जानवीर सिंह राठी द्वार अवैध कब्जा कर लिया गया था तथा 100 रुपये प्रतिमाह किराएदारी अवैध रूप से तय की गई थी। जानवीर सिंह राठी ने इन दुकानों में से तीन दुकानें अपने पिता ओमवीर राठी के नाम से और चार दुकानें अपनी मां ज्ञानवती देवी के नाम से अवैध रूप से दर्ज कराई थीं। 

जानवीर सिंह राठी मेरठ के दौराला थाने का हिस्ट्रीशीटर था और पुलिस मुठभेड़ में उसकी मौत हो चुकी है। वर्ष 2009 में युगवीर सिंह राठी के द्वारा वक्फ की संपत्ति संख्या 540 पर निर्मित चार दुकानें अपनी माता ज्ञानवती देवी के निधन के बाद नियम विरुद्ध ढंग से वसीयत कराकर अपनी बेटी विनोद किन्नू, विनय तोमर व बेट जयवीर राठी को हस्तांतरित कर दी थी। इसके लिए वक्फ बोर्ड की अनुमति नहीं प्राप्त की गई। वर्ष 2018 में इन सात में से दो दुकानों पर मुतवल्ली गयासुद्दीन के साथ मिलीभगत कर डॉ. अनिल कुमार चौहान द्वारा कब्जा कर लिया गया। इसी तरह चार दुकानों पर युगवीर राठी द्वारा कब्जा करके रखा गया है। युगवीर राठी रुड़की रोड स्थित ग्रीनसिटी के मकान नंबर 27 में रहते हैं, जबकि डॉ. कुमार अनिल चौहान मेरठ के नई मोहन पुरी स्थित मकान नंबर 172 के रहने वाले हैं। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें