ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित, इस्तेमाल पर लगेगा भारी जुर्माना

यूपी में सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित, इस्तेमाल पर लगेगा भारी जुर्माना

सुहागनगरी में शुक्रवार से सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया गया। इसके इस्तेमाल पर भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा। इसको लेकर नगर निगम ने अभियान चलाकर लोगों को जागरुक किया।

यूपी में सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंधित, इस्तेमाल पर लगेगा भारी जुर्माना
Srishti Kunjलाइव हिन्दुस्तान,बरेलीFri, 01 Jul 2022 09:31 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

फिरोजाबाद। यूपी में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगा दिया गया है। सुहागनगरी में शुक्रवार से सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया गया। इसके इस्तेमाल पर भारी जुर्माना भी लगाया जाएगा। इसको लेकर नगर निगम द्वारा बुधवार से चलाए जा रहे इस अभियान के दूसरे दिन सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले नुकसान को लेकर लोगों को पूरी तरह जागरूक किया। अभियान का शुभारंभ रेलवे स्टेशन से हुआ जिसमें नगर निगम स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अलावा दोनों ब्रांड एंबेसडर, पर्यावरण प्रदूषण बोर्ड, रेलवे विभाग के अधिकारियों के अलावा एनसीसी कैडेट भी मौजूद थे।

रेलवे स्टेशन पर एक कार्यक्रम के दौरान अभियान में शामिल सभी अधिकारी, ब्रांड एंबेसडर सीमा रानी, नितेश कुमार जैन ने रेलवे स्टेशन के अलावा रेलवे लाइन पर पॉलिथीन, सिंगल यूज प्लास्टिक के कचरों उठाते हुए डिब्बों में रखा तथा इस तरह के कार्य करने वाले लोगों को इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताया। उन्होंने रेलवे स्टेशन पर मौजूद यात्रियों को भी सिंगल यूज प्लास्टिक से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण को लेकर पूरी तरह जागरूक किया। कार्यक्रम में नगर निगम की ओर से नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.प्रताप सिंह, जोनल सेनेटरी ऑफिसर दलवीर सिंह के अलावा स्वच्छता निरीक्षक अरविंद भारती मौजूद थे।

कार्यक्रम के दौरान सभी ने ली शपथ
इसी दौरान रेलवे स्टेशन पर महाशपथ कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें सभी ने शपथ ली कि हम कवि सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करेंगे और न किसी को करने देंगे। स्टेशन मास्टर ने सभी यात्रियों से कहा कि वह नियमों का उल्लंघन न करें अन्यथा उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई होगी।

प्लास्टिक बंदी को फैक्ट्री बंद हों
कल्पतरु जीवन फाउंडेशन और स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एंबेसडर राजेश गुप्ता ने कहा कि पालीथिन का फैक्ट्रियों में उत्पादन पूर्ण रूप से बंद कर दिया जाएगा तो इसका प्रयोग स्वत: बंद हो जाएगा। बैठक में अभय दीक्षित, मुकेश गौड़, महावीर अग्रवाल, मुकेश बाबू कुलश्रेष्ठ, एड वी के गहराना आदि उपस्थित रहे।

स्कूली बच्चों को किया जागरूक
इसी के तहत नगर निगम अधिकारियों द्वारा एक कार्यक्रम सैलई स्थित जूनियर हाईस्कूल में आयोजित किया। इसमें निगम के अधिकारियों ने बच्चों को सिंगल न्यूज़ प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्हें बताया कि वह न तो खुद इसका इस्तेमाल करें और दूसरे को करने दें। इस मौके पर जूनियर के अलावा प्राथमिक विद्यालय के भी बच्चे मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें