ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशशब-ए-बारात : मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील, दरगाह व कब्रिस्तान में इबादत करने न जाएं

शब-ए-बारात : मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील, दरगाह व कब्रिस्तान में इबादत करने न जाएं

मुस्लिम धर्मगुरुओं और बुद्धजीवियों ने अपील की है कि देश में फैले कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लोग शब-ए-बारात के मौके पर कब्रिस्तान, दरगाह अथवा मजारों पर जाने से बचें और घर पर ही सोशल डिस्टेसिंग का पालन...

शब-ए-बारात : मुस्लिम धर्मगुरुओं की अपील, दरगाह व कब्रिस्तान में इबादत करने न जाएं
एजेंसी, लखनऊ।Tue, 07 Apr 2020 02:12 PM
ऐप पर पढ़ें

मुस्लिम धर्मगुरुओं और बुद्धजीवियों ने अपील की है कि देश में फैले कोरोना संक्रमण के मद्देनजर लोग शब-ए-बारात के मौके पर कब्रिस्तान, दरगाह अथवा मजारों पर जाने से बचें और घर पर ही सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए इबादत करें। 

सुन्नी धर्मगुरु रशीद फरंगी महली ने अपील कि मुस्लिम समुदाय के लोग कोरोना से बचाव के लिए हुकूमत और डॉक्टर के मशवरों पर अमल करें। सभी लोग अपने घर के अंदर ही रहे और खांसी आने पर रूमाल रखें। नजला बुखार होने पर डॉक्टर से जांच कराएं। सफाई का ध्यान रखें दिन में कई बार हाथ धोयें। नमाज घर पर ही पढ़ें, बीमारी के खात्मे के लिए दुआ करें। शब ए बारात पर घर में ही इबादत करें कब्रिस्तान ना जाएं। अपने मुल्क और दुनिया से कोरोना के खात्मे के लिए दुआएं करें।

उत्तर प्रदेश सुन्नी वक्फ बोर्ड ने बयान जारी कर कहा कि सभी औकाफ के मुतवल्लियों और प्रबंध समितियों को निर्देशित किया जाता है कि लॉकडाउन के मद्देनजर शब-ए-बारात के मौके पर आम जनता को कब्रिस्तान, दरगाह और मजारों पर जाने से रोंके और उन्हे घरों में ही इबादत करने के लिये प्रोत्साहित करें। स्पष्ट है कि तमाम उलमा कराम का मंतव्य भी इस संबंध मे एहतियात बरतने का है। निदेर्शों का पालन कराना सभी मुतवल्लियों और प्रबंध समिति की व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी।

उधर, प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा ने कहा कि 8 और 9 तारीख को शब-ए-बारात के मौके पर मुस्लिम अपने पूर्वजों की इबादत घरों की चाहरदिवारी के भीतर रह कर करें और सोशल डिस्टेसिंग का पालन किसी भी कीमत पर करें ताकि कोरोना जैसी संक्रामक बीमारी से निपटा जा सके। उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड ने भी शब-ए-बारात के मौके पर समुदाय के लोगों से कब्रिस्तान अथवा दरगाह न जाने की अपील की है और कहा है कि सोशल डिस्टेसिंग बनाये रखते हुए पूर्वजों की इबादत घर पर ही रह कर करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें