ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशयूपी में भीषण गर्मी का कहर, मतदान कराने पहुंचे 18 कर्मचारियों की मौत, कई बीमार पड़े

यूपी में भीषण गर्मी का कहर, मतदान कराने पहुंचे 18 कर्मचारियों की मौत, कई बीमार पड़े

भीषण गर्मी के बीच लोकसभा चुनाव अपने अंतिम पायदान पर पहुंच चुका है। शनिवार को होने वाले मतदान के लिए पहुंचे कर्मचारियों पर गर्मी ने कहर ढा दिया है। हीट वेव से तीन जिलों में ही 18 की मौत हो गई है।

यूपी में भीषण गर्मी का कहर, मतदान कराने पहुंचे 18 कर्मचारियों की मौत, कई बीमार पड़े
Yogesh Yadavलाइव हिन्दुस्तान,वाराणसीFri, 31 May 2024 09:17 PM
ऐप पर पढ़ें

भीषण गर्मी के बीच लोकसभा चुनाव अपने अंतिम पायदान पर पहुंच चुका है। शनिवार को होने वाले मतदान के लिए पहुंचे कर्मचारियों पर गर्मी ने कहर ढा दिया है। हीट वेव से पांच जिलों में ही 18 मतदानकर्मियों की मौत हो गई है। सबसे ज्यादा मिर्जापुर में 12 मतदानकर्मी भीषण गर्मी नहीं सहन कर सके और दम तोड़ दिया है। पड़ोसी जिले सोनभद्र में तीन मतदानकर्मियों की जान गई है। वाराणसी-मऊ और चंदौली में एक-एक मतदानकर्मी की मौत हुई है। तीनों जिलों में कई अन्य बीमार भी हैं। ऐसे में मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। 

मिर्जापुर ब्यूरो के अनुसार हीट वेव का शिकार हुए लोगों में सीएमओ ऑफिस का कर्मचारी शिवपूजन श्रीवास्तव (56), होमगार्ड राम करण (55), होमगार्ड त्रिभुवन सिंह (50), होमगार्ड राम जियावन यादव (55), होमगार्ड सत्य प्रकाश (52) के अलावा रोडवेज बस का कंडक्टर अवनीश पाण्डेय (55) और जिला पचायंत का सफाईकर्मी रवि प्रकाश (40) शामिल है। इन सभी कर्मचारियों की तबीयत पॉलिटेक्निक कॉलेज में बिगड़ी। यहीं से पोलिंग पार्टियों की रवानगी हो रही थी।

भीषण गर्मी से वाराणसी में महाश्मशान पर टूटे रिकॉर्ड, शवों का आकड़ा 400 पार

मिर्जापुर के मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल आरबी कमल ने बताया कि चुनाव ड्यूटी पर लगे अभी तक 23 जवान हमारे यहां आए हैं। इनमें 20 होमगार्ड के जवान हैं। एक पीएसी, एक फायर सर्विस और एक सिविल पुलिस का है। दो जवान बेहद गंभीर हैं। इन जवानों में सुगर बढ़ी हुई आ रही है। हाई ग्रेड सूगर, हाई ग्रेड बीपी मिली है। हाईग्रेड फीवर था। ब्रेन स्ट्रोक की आशंका है। पता चला है कि वहीं पर गिरे हैं। ऐसे में ब्रेन स्ट्रोक से ही मौत हो सकती है।

सोनभद्र में तीन की मौत हुई है। इसमें नित्यानन्द पाण्डेय लखनऊ के निवासी थे। ओरियंटल इंश्योरेंश कम्पनी रेणुकूट में काम करते थे। बस चालक संतोष कुमार सोनभद्र के कोन थाना क्षेत्र के किशुनपुरवा के निवासी थे। एक अन्य मतदानकर्मी की भी मौत हुई है लेकिन उसका नाम पता नहीं चल सका है। सभी यहां चुनाव ड्यूटी में आए थे। वाराणसी में लंका थाना क्षेत्र के नुआंव मतदान केंद्र पर पहुंचने के बाद एक मतदानकर्मी की मौत हो गई है। पोलिंग स्टेशन पर पहुंचते ही उसकी मौत हो गई। मरने वाले कर्मचारी एक मदरसे में अध्यापक थे।

सोनभद्र के जिलाधिकारी चन्द्र विजय सिंह ने बताया कि राबर्ट्सगंज लोकसभा चुनाव के लिए लोढ़ी स्थित पॉलिटेक्निक कालेज से पोलिंग पार्टीयां रवाना हो रही थी कि अपराह्न 11बजे से लेकर दो बजे तक 11 मतदानकर्मी हीटवेव की चपेट में आ गए । सभी को फौरन एंबुलेंस से जिला अस्पताल भेजवाया गया, जहां 50 वर्षीय नत्यिानंद पाण्डेय व 35 वर्षीय अज्ञात की इलाज के दौरान मृत्यु हो गई।उन्होने बताया कि नौ गंभीर लोगों में से दो लोगों को निजी हास्पिटल रेफर किया गया है।

वाराणसी के पतेरवां में मतदानकर्मी बेहोश

वहीं वाराणसी में सारनाथ प्राथमिक विद्यालय पतेरवां मतदान केंद्र पर मतदानकर्मी बेहोश हो गया। सेक्टर पुलिस अधिकारी रामानन्द यादव ने परिवार के सदस्यों को सूचित कर आनन फानन में प्रथमिक स्वास्थ्य केंद्र चिरईगांव में भर्ती करवाया। सेक्टर-11 पुलिस अधिकारी रामानंद यादव ने बताया कि गश्त करते समय सूचना मिली कि प्राथमिक विद्यालय पतेरवां मतदान केंद्र पर मतदानकर्मी मेराज अहमद हीट स्ट्रोक की वजह से बेहोश हो गया है। वह नगर निगम वाराणसी के कर्मचारी है। इसके बाद मेराज को पीएचसी   चिरईगांव में भर्ती करवाया गया। स्थिति सामान्य है।

Advertisement