ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश सेमी हाई स्पीड ट्रेन टी-18  ब्रेकिंग टेस्ट में 105 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ी - देखें VIDEO

सेमी हाई स्पीड ट्रेन टी-18  ब्रेकिंग टेस्ट में 105 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ी - देखें VIDEO

रविवार से मेक इन इंडिया की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन टी-18 का ट्रायल शुरू हो गया। पहले दिन ब्रेकिंग टेस्ट हुआ। इस दौरान ट्रेन मुरादाबाद से नगीना के बीच जाते समय इसकी गति नियंत्रित रखी गई लेकिन वापसी...

 सेमी हाई स्पीड ट्रेन टी-18  ब्रेकिंग टेस्ट में 105 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ी - देखें VIDEO
मुरादाबाद। वरिष्ठ संवाददाताSun, 18 Nov 2018 08:15 PM
ऐप पर पढ़ें

रविवार से मेक इन इंडिया की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन टी-18 का ट्रायल शुरू हो गया। पहले दिन ब्रेकिंग टेस्ट हुआ। इस दौरान ट्रेन मुरादाबाद से नगीना के बीच जाते समय इसकी गति नियंत्रित रखी गई लेकिन वापसी में नगीना से मुरादाबाद के बीच ट्रेन 105 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ी। जांच के लिए आई रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड आर्गनाइजेशन (आरडीएसओ) की टीम ने टेस्ट की रिपोर्ट रेलवे बोर्ड को भेज दी है।
सुबह सवा दस बजे ट्रेन यहां से रवाना की गई। आरंभ में ट्रेन को तीस किमी प्रति घंटे की गति से चलाया गया। श्योहारा के बाद ट्रेन की स्पीड बढ़ाई गई। दोपहर पौने दो बजे ट्रेन नगीना पहुंची और उसके बाद सवा दो घंटे चेकिंग के लिए रोकी गई। जांच टीम को ट्रेन में कोई खराबी नहीं मिली। पहले दिन ट्रेन के कोच में लगे ब्रेक का परीक्षण हुआ। इसके लिए ट्रेन को अलग-अलग गति पर दौड़ाकर ब्रेक सिस्टम की जांच की गई। जांच टीम के सदस्यों का कहना है कि स्पीड और ब्रेक की जांच में ट्रेन सफल रही। सोमवार को भी ट्रायल जारी रहेगा।

पटरी फ्रैक्चर के कारण रोकनी पड़ी टी-18
रविवार को टी-18 के ट्रायल करा रहे अफसरों की सांस उस समय अटक गई जब स्पीड ट्रायल के दौरान इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन को दस मिनट रोकना पड़ा। सूत्रों का कहना है कि ट्रेन को नगीना से वापसी के समय अगवानपुर और मतलबपुर के बीच रेल पटरी टूटने की वजह से करीब 10 मिनट रोकना पड़ा। वापसी में ट्रेन शाम चार बजे नगीना से चली और शाम साढ़े छह बजे हरथला पहुंची। करीब सात बजे यह मुरादाबाद यार्ड में पहुंच गई।

 

ट्रायल में शामिल रहे
हामिद अख्तर कार्यकारी निदेशक परीक्षण आरडीएसओ, लखनऊ
प्रशांत कुमार डायरेक्टर(परीक्षण), आरडीएसओ,लखनऊ
एल नरसिंहा सीनियर इंजीनियर निर्माण कंपनी,लखनऊ
जेपी पंत, सहायक मंडल मैकेनिकल इंजीनियर,मुरादाबाद

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें