ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशNCERT की किताबों के लिए बच्चों को करना होगा इंतजार, अब तक नहीं जारी हो सका है टेंडर

NCERT की किताबों के लिए बच्चों को करना होगा इंतजार, अब तक नहीं जारी हो सका है टेंडर

2 महीने बाद एक अप्रैल से शुरू होने जा रहे शैक्षणिक सत्र 2023-24 में माध्यमिक स्कूलों को समय से अधिकृत किताबें मिलना मुश्किल दिख रहा है।NCERT आधारित किताबों के प्रकाशन के लिए टेंडर तक जारी नहीं हुआ है।

NCERT की किताबों के लिए बच्चों को करना होगा इंतजार, अब तक नहीं जारी हो सका है टेंडर
Pawan Kumar Sharmaहिन्दुस्तान,प्रयागराजWed, 01 Feb 2023 08:15 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

दो महीने बाद एक अप्रैल से शुरू होने जा रहे शैक्षणिक सत्र 2023-24 में माध्यमिक स्कूलों के बच्चों को समय से अधिकृत किताबें मिलना मुश्किल दिख रहा है। यूपी बोर्ड से जुड़े 28 हजार से अधिक स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा  9 से 12 तक के एक करोड़ से अधिक छात्र-छात्राओं को सत्र शुरू होने के कम से कम एक महीने बाद नई किताबें सुलभ हो पाएंगी।

राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) आधारित किताबों के प्रकाशन के लिए बोर्ड की ओर से अब तक टेंडर जारी नहीं हो सका है। टेंडर जारी होने के बाद प्रिंटिंग और सप्लाई के लिए प्रकाशकों को कम से कम तीन महीने का समय देना पड़ता है। इस लिहाज से आज की तारीख में भी टेंडर हो जाए तो अप्रैल के बाद ही किताबें बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो सकेंगी। पिछले साल सत्र शुरू होने के तीन महीने बाद छह जुलाई को अधिकृत किताबों की सूची जारी हुई थी। इसके चलते बच्चों ने पहले ही अनाधिकृत और महंगी किताबें खरीद ली थी। 

आठवीं तक की आठ लाख किताबें पहुंची

 पिछले कई वर्षों से पुरानी किताबों से सत्र की शुरुआत करने वाले बेसिक शिक्षा विभाग ने इस साल नवंबर में ही किताबों का टेंडर जारी कर दिया था और दो महीने पहले ही 8वीं तक की किताबें आनी शुरू हो गई हैं। बीएसए प्रवीण कुमार तिवारी के अनुसार प्रयागराज में अब तक 790795 किताबों की आपूर्ति हो चुकी है।

स्कूली शिक्षा के महानिदेशक विजय किरन आनंद ने इस मामले में बताया कि कक्षा आठ तक की किताबें जिलों में पहुंचने लगी हैं और 15 मार्च तक सभी किताबों की सप्लाई हो जाएगी। कक्षा नौ से 12 तक की किताबों के लिए जल्द टेंडर जारी करने जा रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें