ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशUP Weather Update: अभी नहीं खुलेंगे इस जिले के स्कूल, सर्दी के चलते 30 जनवरी तक की बढ़ी छुट्टी

UP Weather Update: अभी नहीं खुलेंगे इस जिले के स्कूल, सर्दी के चलते 30 जनवरी तक की बढ़ी छुट्टी

एक महीने के बाद भी कई जिलों में स्कूल नहीं खुल पाए हैं। सर्दी के चलते कुछ जिलों में स्कूलों की छुट्टियां और बढ़ गई हैं। गोरखपुर में दो दिन की और छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। लगातार पड़ रहे....

UP Weather Update: अभी नहीं खुलेंगे इस जिले के स्कूल, सर्दी के चलते 30 जनवरी तक की बढ़ी छुट्टी
Dinesh Rathourलाइव हिन्दुस्तान,गोरखपुरSun, 28 Jan 2024 05:09 PM
ऐप पर पढ़ें

UP School Closed: एक महीने के बाद भी कई जिलों में स्कूल नहीं खुल पाए हैं। सर्दी के चलते कुछ जिलों में स्कूलों की छुट्टियां और बढ़ गई हैं। गोरखपुर में दो दिन की और छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। लगातार पड़ रहे कोहरे और शीतलहर को देखते हुए गोरखपुर डीएम ने 29 और 30 जनवरी तक आठवीं तक के स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया है। जबकि नौ से 12 तक कक्षाएं बदले समय से संचालित की जा रही हैं। मौसम सही रहा तो इन स्कूलों को 31 जनवरी को खोला जाएगा। डीएम का यह आदेश सभी स्कूलों पर लागू होगा। बतादें कि पूर्वी यूपी में एक महीने से सितम ढा रहा मौसम राहत देता नजर नहीं आ रहा है। सर्दी का सितम लगातार जारी है। जेट स्ट्रीम के साथ ही सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण पारा लगातार नीचे लुढ़क रहा और लोग कांप रहे हैं।

लखनऊ में तीन फरवरी तक होगी ऑनलाइल पढ़ाई

यूपी में शीतलहर का प्रकोप अभी जारी है। शीतलहर के चलते लखनऊ में कक्षा 12 तक के सभी सरकारी, गैर सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में तीन फरवरी तक ऑनलाइन पढ़ाई का आदेश जारी किया गया है। लखनऊ डीएम सूर्यपाल गंगवार ने बताया कि जिन स्कूलों में कक्षाएं संचालित हो रही हैं, उनका समय सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे के बीच होगा। डीएम ने आदेश में कहा है कि सर्दी से छात्रों को बचाने के लिए स्कूल प्रबंधन को पर्याप्त व्यवस्था करनी होगी। 

लखनऊ में 28 जनवरी तक स्कूल बंद रखने का था आदेश

सर्दी का सितम एक जिले में नहीं बल्कि पूरे यूपी में देखने को मिल रहा है। सर्दी के चलते लखनऊ के डीएम ने भी 27 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया था। हालांकि 28 जनवरी को रविवार होने के कारण स्कूल बंद रहे। सोमवर को राजधानी में स्कूल खोले जा सकते हैं। 

पीलीभीत में कल खुल सकते हैं स्कूल

2024 लगते ही सर्दी चरम सीमा पर पहुंच गई। पूरी जनवरी में ज्यादातर जिलों में लोग सूरज के दर्शन को तरस गए हैं। सर्दी के चलते पिछले एक महीने से कई जिलों में स्कूल बंद हैं। पीलीभीत में भी 28 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टियां थीं जो अब खत्म हो चुकी हैं। माना जा रहा है कि सोमवार को यहां स्कूलों को खोला जा सकता है। 

गोरखपुर में शनिवार के दिन और रात में भी गिरा तापमान

मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को दिन और रात के तापमान में गिरावट हुई। इसके कारण एक बार फिर सर्द दिन हो गया है। गलन बढ़ गई है। दिन का तापमान सामान्य से नौ डिग्री सेल्सियस व रात का तापमान चार डिग्री सेल्सियस नीचे हो गया। शनिवार की सुबह बेहद सर्द रही। बर्फीली हवाएं सुबह से ही कहर बरपाती रहीं। हाड़कंपाती ठंड के कारण लोग घरों में दुबके रहे। हवा में नमी बढ़ गई। हवा में अधिकत नमी 89 फीसद तक रही। जिसके कारण गलन बढ़ गई। दोपहर में कुछ देर के लिए सूरज निकला जरूर लेकिन उसकी तपिश कोई खास असर नहीं दिखा सकी। शनिवार को दिन का अधिकतम तापमान 14.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। यह शुक्रवार के मुकाबले 1.4 डिग्री सेल्सियस कम है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें