ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशSchool Time : यूपी में स्कूलों का क्या बदलेगा समय? एमएलसी ने प्रमुख सचिव से लगाई गुहार

School Time : यूपी में स्कूलों का क्या बदलेगा समय? एमएलसी ने प्रमुख सचिव से लगाई गुहार

School Time : यूपी में स्कूलों का क्या बदलेगा समय? सपा एमएलसी आशुतोष सिन्हा ने भीषण गर्मी के मद्देनजर स्कूलों के समय में परिवर्तन किए जाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव पत्र लिखा है।

School Time : यूपी में स्कूलों का क्या बदलेगा समय? एमएलसी ने प्रमुख सचिव से लगाई गुहार
Deep Pandeyहिन्दुस्तान,लखनऊSun, 21 Apr 2024 09:39 AM
ऐप पर पढ़ें

School time : सपा एमएलसी आशुतोष सिन्हा ने भीषण गर्मी के मद्देनजर बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के समय में परिवर्तन किए जाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव को पत्र लिखा है। अपने पत्र में श्री सिन्हा ने लिखा है कि प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूल इस भीषण गर्मी में भी दोपहर दो बजे तक संचालित हो रहे हैं, जिससे 40 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच दोपहर दो बजे तक बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।

उन्होंने अपने पत्र लिखा है कि बच्चे कड़ी धूप और गर्म हवा के थपेड़े सहते हुए घर पहुंचते हैं, जिससे उनका स्वास्थ्य  पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने लगा है। लिहाजा इस प्रचंड गर्मी को देखते हुए कुछ जिलों में बीएसए ने अपने स्तर से छुट्टी का समय घटाया भी था परन्तु बेसिक शिक्षा निदेशक ने इसे अनुचित बताते हुए पुनः दो बजे छु‌ट्टी करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के मान्यता प्राप्त शासकीय एवं अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों में ग्रीष्मकाल में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक 7.30 से 12.30 बजे तक पढ़ाई का समय निर्धारित है। इसके विपरीत बेसिक शिक्षा के परिषदीय विद्यालयों में एक अप्रैल से 30 सितंबर तक स्कूल सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक खोले जाने के निर्देश हैं।

ऐसे में बच्चों के बिगड़ते स्वास्थ्य को देखते हुए अभिभावकों द्वारा अब बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में भी दोपहर 12.30 बजे तक छुट्टी करने की मांग भी निरंतर की जा रही है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें