DA Image
24 मई, 2020|11:53|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस के कारण इस बार स्कूलों में कम होंगी गर्मी की छुट्टियां

summer holidays  symbolic image

स्कूलों में कोरोना वायरस के चलती हुई छुट्टियों के बाद गर्मी कि छुट्टियों को इस बार खत्म किया जा सकता है। इस पर मानव संसाधन मंत्रालय विचार कर रहा है। वहीं जवाहर नवोदय विद्यालय में 21 मई तक गर्मी की छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है।

कोरोना वायरस के चलते स्कूलों में 15 मार्च से छुट्टियां चल रही हैं। कई स्कूलों में न तो गृह परीक्षाएं पूरी हो पाई थी और न ही नया सत्र समय से शुरू हो पाएगा। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई का बहुत नुकसान हो रहा है। बड़े निजी स्कूल तो गूगल क्लासरूम या अन्य एप के जरिए पढ़ाई करवा रहे हैं लेकिन सरकारी व छोटे स्कूलों में इस तरह की कोई सुविधा नहीं दी जा रही है लिहाजा इसकी भरपाई गर्मी की छुट्टियां खत्म करके किया जा सकता है।

वहीं, निजी स्कूल भी ऑनलाइन पढ़ाई के नए तरीके ढूंढेंगे। जी डी गोयनका स्कूल के चेयरमैन सर्वेश गोयल बताते हैं कि जब भी स्कूल खुलेगा हम शिक्षकों के लिए ऑनलाइन क्लास का प्रशिक्षण दिलवाएंगे क्योंकि अभी हम गूगल क्लासरूम एक्सट्रा मार्क्स या इसी तरह के एप के जरिए पढ़ाई करवा रहे हैं। निजी स्कूलों ने इस दिशा में प्रयास शुरू कर दिया है। इधर के कुछ सालों में गर्मी और जाड़े की छुट्टियां अनायास होती आई हैं वही प्रदूषण के चलते भी स्कूल बंद होने लगे हैं लिहाजा हमें वैकल्पिक व्यवस्था तैयार रखनी पड़ेगी। वहीं जवाहर नवोदय विद्यालय में 15 मार्च से ही गरमी कि छुट्टी कर दी गई है। पूरे देश में छह सौ से ज्यादा स्कूल हैं जहां आवासीय सुविधा के साथ शिक्षा दी जाती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:School summer holidays will be less this year due to coronavirus