ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेशप्रचंड गर्मी के बीच स्‍कूलों में खत्‍म होने वाली हैं छुट्ट‍ियां, स्‍कूलों में फूलों-गुब्‍बारों से होगा स्‍वागत; जानें टाइमिंग 

प्रचंड गर्मी के बीच स्‍कूलों में खत्‍म होने वाली हैं छुट्ट‍ियां, स्‍कूलों में फूलों-गुब्‍बारों से होगा स्‍वागत; जानें टाइमिंग 

बढ़ती गर्मी के साथ चढ़ता पारा दिन ही नहीं बल्कि रात में भी पचासों साल पुराने रिकार्ड ध्वस्त कर रहा है। उधर, गर्मी की छुट्टियों के बाद प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल 28 जून से खुलने जा रहे हैं।

प्रचंड गर्मी के बीच स्‍कूलों में खत्‍म होने वाली हैं छुट्ट‍ियां, स्‍कूलों में फूलों-गुब्‍बारों से होगा स्‍वागत; जानें टाइमिंग 
Ajay Singhहिन्‍दुस्‍तान,लखनऊWed, 19 Jun 2024 06:01 AM
ऐप पर पढ़ें

School Timing after summer vacation: बढ़ती गर्मी के साथ चढ़ता पारा सिर्फ दिन ही नहीं बल्कि रात में भी पचासों साल पुराने रिकार्ड ध्वस्त कर रहा है। उधर, गर्मी की छुट्टियों के बाद प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल 28 जून से खुलने जा रहे हैं। शुरुआत के दो दिन 28 और 29 जून को स्कूल का समय सुबह 7:30 से 10:00 बजे तक रहेगा। सोमवार पहली जुलाई से स्कूल सुबह 7:30 बजे से दोपहर 01:30 बजे तक खुलेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग ने निर्देश दिया है कि विद्यालयों को फूलों, रंगोली, गुब्बारों से सजाकर बच्चों का स्वागत किया जाए। 

लखनऊ में 36 साल बाद जून की रात सबसे गर्म
इस बीच लखनऊ में जून की 36 साल बाद सबसे गर्म रात दर्ज की गई। सोमवार-मंगलवार की रात न्यूनतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 5.6 डिग्री अधिक था। इसके पहले 1998 की आठ जून को भी 32.6 डिग्री तापमान रहा था। मंगलवार से पहले सोमवार को 46 डिग्री तापमान के साथ अधिकतम तापमान का 10 साल का रिकॉर्ड टूटा। इसके पहले 2014 की छह जून को अधिकतम पारा 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

दो दिनों से दिन में लोग बाहर निकलने से हिचक रहे हैं। मरुस्थली इलाकों से आ रही गर्म पछुआ हवा शरीर झुलसा रही है। ऊपर से धूप बर्दाश्त के बाहर हो रही है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 7.3 डिग्री अधिक रहा। मौसम विभाग के अनुसार अभी गर्मी का सितम तीन दिन और जारी रह सकता है। बुधवार को अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम 32 डिग्री के आसपास रह सकता है।

इस गर्मी का कारण 
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी मानसून दूर है और प्रतिचक्रवाती स्थिति की वजह से भीषण तापिश के बावजूद बारिश के लिए अनुकूल हालात नहीं बन पा रहे हैं।

तीन दिन बाद राहत 
मौसम विभाग के अनुसार तीन दिन बाद 23 से 24 जून के आसपास मौसम में बदलाव की उम्मीद है। गर्म पछुआ फिलहाल कमजोर पड़ती नहीं दिख रही है।

Advertisement